PM Kisan: बिना पैसे लगाये मिलेगा साल का 36,000 रुपये, बस यहां करना होगा रजिस्ट्रेशन, ये है प्रोसेस

PM Kishan

PM Kishan

PM Kisan: अगर आप किसान हैं तो आप सालाना 36,000 रुपये पाने के हकदार हैं. मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आपको ये रकम देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक भी पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2021, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप किसान हैं तो आप सालाना 36,000 रुपये पाने के हकदार हैं. मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आपको ये रकम देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक भी पैसे खर्च नहीं करने होंगे. पीएम किसानमानधन योजना का लाभ उन सारे किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना लॉन्च किया था. इसमें किसानों को पेंशन देन का इंतजाम किया. इस योजना से अब तक करीब 11 करोड़ 71 लाख लोग जुड़ चुके हैं. पीएम किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है. मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36000 सलाना पाने का हकदार हो जाएंगे.

बिना पैसा दिए भी ले सकते हैं फायदा

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजबीर सिंह के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी. यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ ले रहा है तो उससे इसके लिए कोई दस्तावेज नहीं लिया जाएगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Good News: होली पर स्पाइसजेट शुरू करेगी 66 नई फ्लाइट्स, जानें रूट्स समेत अन्य डिटेल्स..
जानें, कैसे मिलेगा पैसा

पीएम किसान मानधन योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 3600 रुपये सालाना पेंशन दी जाती है. पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है. इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा. यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000 सालाना भी मिलेगा.

जानें, किसे मिलेगा यह लाभ



पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का कोई भी किसान भाग ले सकता है. उसे 60 की उम्र तक आंशिक रूप से योगदान करना होता है. ह योगदान 55 रुपये महीने से 200 रुपये महीने के बीच है. इस योगददान पर 60 की उम्र के बाद किसानों को योजना के तहत 3 हजार रुपये महीना या 36 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है.

ये भी पढ़ें -Alert: इन 8 बैंकों के ग्राहक ध्यान दें...1 अप्रैल से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक, तुरंत करें बैंक से संपर्क

देने होंगे बस ये डाक्यूमेंट्स

यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा, क्योंकि ऐसे किसान के पूरे दस्तावेज भारत सरकार के पास है. इसके लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड और खसरा-खतौनी की नकल ले जानी होगी.रजिस्ट्रेशन के लिए 2 फोटो और बैंक की पासबुक की भी जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन के लिए किसान को अलग से कोई भी फीस नहीं देनी होगी. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान का किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा.

रजिस्ट्रेशन के लिए यहां जाएं-

प्रधानमंत्री किसान योजना ऑनलाइन पंजीकरण

सबसे आसान तरीका है कि आप आधिकारिक सरकारी वेबसाइट - https://maandhan.in/ पर आवेदन कर सकते हैं. सेल्फ इन्रोलमेंट के लिए Maandhan Yojana apply पर जाना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज