होम /न्यूज /व्यवसाय /बिना रुकावट लेना चाहते हैं सरकारी राशन का लाभ तो जल्दी करें ये जरुरी अपडेट, जानें पूरा प्रोसेस

बिना रुकावट लेना चाहते हैं सरकारी राशन का लाभ तो जल्दी करें ये जरुरी अपडेट, जानें पूरा प्रोसेस

अगर राशन कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो इसे तुरंत अपडेट करा लें.

अगर राशन कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो इसे तुरंत अपडेट करा लें.

राशन कार्ड में पुराना या गलत नंबर दर्ज होने से आपको आगे चल कर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. राशन कार् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अगर राशन कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो इसे तुरंत करा लें.
राशन कार्ड के जरिए गरीब लोग कम दाम में या फ्री में परिवार के सदस्यों के हिसाब से राशन ले सकते हैं.
राशन कार्ड होल्डर्स, जितना जल्दी हो सके राशन कार्ड में अपना फोन नंबर अपडेट करा लें.

नई दिल्ली. सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है. राशन कार्ड के जरिए राशन वितरण करना एक इसी तरह की योजना है. सरकार गरीब तबके के लोगों को कम कीमत पर या मुफ़्त में परिवार के सदस्यों के हिसाब से राशन उपलब्ध कराती है. सरकारी राशन सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलता है, जिनके पास राशन कार्ड होता है. अगर आप भी राशन कार्ड से अनाज लेते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है.

सरकार ने अब इससे जुड़ा एक नया प्रावधान लाया है. अब राशन कार्ड होल्डरों को एक अपडेट कराना होगा, नहीं तो राशन कार्ड से अनाज मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कार्ड में पुराना या गलत नंबर दर्ज होने से आपको आगे चल कर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. राशन में कार्ड में सही नंबर अपडेट करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको समय-समय पर राशन कार्ड से जुड़ा कोई भी अपडेट घर बैठे आपके फोन पर मिलता रहेगा. इसलिए राशन कार्ड के जरिए राशन लेने वाले लोगों को इसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें – राशन कार्ड बनाने की नई योजना‘ मेरा राशन मेरा अधिकार’ में अब तक 13000 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें यह स्कीम

ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया
अगर आप दिल्ली के निवासी हैं, तो आप नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें और अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर लें. इसके लिए सबसे पहले आप इस आधिकारिक लिंक पर जाएं https://nfs.delhigovt.nic.in/Citizen/UpdateMobile Number.aspx.

लिंक पर क्लिक करने के बाद, जो टैब खुलेगा उसमें- आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड में लिखे घर के मुखिया का नाम और नया मोबाइल नंबर भर दें. इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए Captcha कोड भरें और Save बटन पर क्लिक करें. इन स्टेप्स के बाद आपके राशन कार्ड पर आपका नया नंबर अपडेट हो जाएगा.

Tags: Business news in hindi, One Nation One Ration Card, Ration card, Ration Cardholders

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें