होम /न्यूज /व्यवसाय /

शेयर बाजार से बनाना है पैसा तो राकेश झुनझुनवाला के निवेश मंत्रों को कभी मत भूलना!

शेयर बाजार से बनाना है पैसा तो राकेश झुनझुनवाला के निवेश मंत्रों को कभी मत भूलना!

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब हमारे बीच नहीं रहे हैं.

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब हमारे बीच नहीं रहे हैं.

भले ही आज भारत के वॉरेन बफे राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी निवेश सलाहें (Rakesh Jhunjhunwala Investment Tips) हमेशा हमारे बीच रहेंगी. राकेश झुनझुनवाला ने अपने अनुभव से जो हासिल किया, उसे आम निवेशकों के साथ सांझा करने में कभी नहीं हिचकिचाए.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर हमेशा रिटेल निवेशकों की निगाह रहती थी.
झुनझुनवाला भी समय-समय पर रिटेल निवेशकों को शेयर बाजार से पैसा कमाने के मंत्र बताते रहते थे.
शेयर बाजार में निवेश करने वाले हर निवेशक को राकेश झुनझुनवाला की टिप्‍स पर हमेशा गौर करनी चाहिए.

नई दिल्‍ली. शेयर मार्केट (Stock Market) के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब हमारे बीच नहीं रहे. 14 अगस्त को सुबह दिल की बीमारी के चलते उनका निधन हो गया. राकेश झुनझुनवाला ने अपने पीछे 32,000 करोड़ रुपये की बड़ी विरासत छोड़ी है. राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर हमेशा रिटेल निवेशकों की निगाह रहती थी. झुनझुनवाला भी समय-समय पर रिटेल निवेशकों को शेयर बाजार से पैसा कमाने के मंत्र बताते रहते थे.

भले ही आज भारत के वॉरेन बफे हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी निवेश से जुड़ी सलाहें (Rakesh Jhunjhunwala Investment Tips) हमेशा निवेशकों को जगाती रहेंगी. राकेश झुनझुनवाला ने अपने अनुभव से जो हासिल किया, उसे आम निवेशकों के साथ साझा करने में वे कभी नहीं हिचकिचाए. शेयर बाजार में निवेश करने वाले हर निवेशक को राकेश झुनझुनवाला की टिप्‍स पर हमेशा गौर करनी चाहिए. आज हम आपको उनके बताए कुछ निवेश मंत्रों के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें-  अभी दो तिमाही और ठंडा रहेगा आईपीओ बाजार, उतार-चढ़ाव से अटके 1.6 लाख करोड़ के पब्लिक इश्‍यू

इक्विटी मार्केट पर करें विश्‍वास

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि निवेशक को इक्विटी मार्केट में विश्वास बनाए रखना चाहिए. इक्विटी मार्केट ने गोल्ड, ज्‍वैलरी, रियल एस्टेट, बैंक अकाउंट सेविंग इंटरेस्ट जैसे सभी दूसरे एसेट्स की तुलना में हमेशा बढ़िया रिटर्न दिया है.

धैर्य बनाए रखें

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि धैर्य बाजार में निवेश का बहुत बड़ा मूलमंत्र है. मार्केट को सिखाया नहीं जा सकता, बल्कि हमें मार्केट से सीखने की जरूरत होती है. बाजार में उतरें, सीखें और रिसर्च करें. उनका कहना था, “टाइटन ने मुझे कभी 3 साल में करीब 100 फीसदी रिटर्न दिया था. अब अगर अगले 3 साल में वही स्टॉक मुझे 15- 18 फीसदी का रिटर्न देता है तो हमें इसकी बिकवाली क्यों करनी चाहिए. किसी स्टॉक से 100 फीसदी रिटर्न मिलने के बाद उसको बेचकर फिर उसी तरह का स्टॉक खोजना आसान नहीं है.”

ये भी पढ़ें-  इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक ने आज क्रॉस किया 50 हजार का लेवल, 15 साल में दिया है 18110 प्रतिशत रिटर्न

म्यूचुअल फंड में एसआईपी से करें निवेश

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि जब तक आप फुल टाइम इन्वेस्टर ना हों, तब तक आपको अपने निवेश के लिए एक प्रोफेशनल की सहायता की जरूरत होती है. म्यूचुअल फंड बहुत कम कीमत पर इस तरह की प्रोफेशनल हेल्प देते हैं. बिग बुल का कहना था कि इक्विटी मार्केट से 12-18 फीसदी से ज्यादा को रिटर्न की उम्मीद न करें. अगर आप एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं तो आपको 8, 10 या 15 साल में बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा.

गलतियों से ना डरें

राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि बाजार में गलतियां होने से डरे नहीं. लेकिन, वही गलतियां करें जिनको आप बर्दाश्त कर सकें. अगर आप गलतियों से डरते हैं तो आप अपनी जिंदगी में कोई भी निर्णय नहीं ले पाएंगे.

ये भी पढ़ें-  अमान्‍य घोषित हो जाए ITR, तो क्‍या दोबारा भर सकते हैं? जानिए सारे जरूरी सवालों के जवाब

शेयर टिप्स से बचें

शेयर बाजार में मिलने वाली स्टॉक टिप्स वित्‍तीय सेहत के लिए बड़ी हानिकारक होती है. शेयर बाजार तेजी से बदलने वाला बाजार है, जिसमें आपको लगातार अपने इन्वेस्टमेंट की समीक्षा करने की जरूरत होती है.

Tags: Business news, Investment in equity and debt, Investment tips, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर