अपना शहर चुनें

States

SBI में अपने Minor बच्‍चों का खुलवाना चाहते हैं सेविंग अकाउंट, इन 4 आसान स्टेप्‍स को करें फॉलो

भारतीय स्टेट बैंक छोटे बच्‍चों के लिए दो सेविंग अकाउंट्स की पेशकश करता है.
भारतीय स्टेट बैंक छोटे बच्‍चों के लिए दो सेविंग अकाउंट्स की पेशकश करता है.

देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बच्‍चों के लिए दो तरह के सेविंग अकाउंट (Children Saving Account) की पेशकश करता है. इनमें पहला कदम अकाउंट 10 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए होता है. वहीं, पहली उड़ान 10 साल से ज्‍यादा, लेकिन 18 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए होता है. आइए जानते हैं कि ये सेविंग अकाउंट कैसे खुलवाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 6:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बैंकों में अब बड़ों के साथ-साथ बच्चों (Minors) के लिए भी कई सेविंग अकाउंट (Saving Account) होते हैं. इन अकाउंट में आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत (Saving) कर सकते हैं. बच्चों के सेविंग अकाउंट का बड़ा फायदा ये होता है कि इससे उनके लिए धीरे-धीरे बड़ा फंड तैयार हो जाता है. वहीं, बच्चों में वित्‍तीय अनुशासन विकसित करने के लिए भी बैंक अकाउंट (Bank Account) खुलवाना अच्‍छा विकल्‍प रहता है. अगर आप देश के सबसे बड़े कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अपने नाबालिग बच्‍चे (Minor) का सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको 4 आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा.

ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 लाख रुपये कर सकते हैं जमा
एसबीआई बच्चों के लिए दो तरह के सेविंग अकाउंट की पेशकश करता है. इसमें 'पहला कदम' 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होता है. वहीं, 'पहली उड़ान' अकाउंट उन बच्चों के लिए है, जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा है. 'पहला कदम' में बच्चे का अकाउंट माता-पिता के साथ ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खुलता है. वहीं, 'पहली उड़ान' खाता बच्चे के नाम पर ही रहेगा. दोनों ही अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है. वहीं, इन अकाउंट्स में ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Google Pay से अब फ्री में नही होंगे पैसे ट्रांसफर, डिजिटल पेमेंट ऐप यूजर्स को देना पड़ेगा चार्ज
बच्‍चों के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाने के 4 स्‍टेप्‍स


>> पहले आप एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं. इसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें. फिर अकाउंट्स टैब पर क्लिक कर सेविंग अकाउंट ऑफ माइनर्स का विकल्प चुनें.

>> इसके बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें. फिर आपको डिजिटल और इंस्टा सेविंग अकाउंट का एक पॉप-अप फीचर्स दिखाई देगा. आप इसे बंद कर दें.

ये भी पढ़ें- ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्‍सीन 90% ज्‍यादा असरदार! जानें भारत के लिए कितनी होगी फायदेमंद

>> इसके बाद एसबीआई योनो (SBI YONO) की वेबसाइट ऑपन होगी. आपको इसमें ओपन ए डिजिटल अकाउंट पर क्लिक करना होगा.

>> एक बार फिर अप्लाई नाउ क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें. आपकी नजदीकी ब्रांच से कोई कर्मचारी एक बार पूछताछ के लिए आपके घर का दौरा करेगा. आपके बच्‍चे का सेविंग अकाउंट चालू हो जाएगा. बता दें कि बच्चों के लिए यह दोनों सेविंग अकाउंट ऑफलाइन भी खोले जा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज