किसानों के लिए अच्छी खबर! IFFCO ने सभी फसलों के लिए लॉन्च किया ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर

इफको ने सभी फसलों के लिए जैविक उर्वरक लॉन्च किया

ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर यह नॉन-एडिबल और डी-ऑयल्ड नीम केक (Neem Cake) फर्टिलाइजर से बना है, जो महाराष्ट्र में पैदा होता है. यह नेमाटोड, मिट्टी के ग्रब्स और सफेद चींटियों से पौधों की जड़ों की रक्षा करता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने मंगलवार को एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर के रूप में नीम केक (Neem Cake) लॉन्च किया. इफको के सीईओ यूएस अवस्थी ने यह जानकारी दी. ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर यह नॉन-एडिबल और डी-ऑयल्ड नीम केक फर्टिलाइजर से बना है, जो महाराष्ट्र में पैदा होता है. यह नेमाटोड, मिट्टी के ग्रब्स और सफेद चींटियों से पौधों की जड़ों की रक्षा करता है.

    न्यूज एजेंसी एनएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अवस्थी ने ट्वीट में कहा, खुशी है कि IFFCO ने नॉन-एडिबल और डी-ऑयल्ड नीम केक फर्टिलाइजर नामक एक और अभिनव उत्पाद लॉन्च किया है. ह सभी फसलों के लिए एक जैविक खाद है. यह N,P,K और ऑर्गेनिक कार्बन से भरपूर है. यह नेमाटोड (nematodes), मिट्टी के ग्रब्स (soil grubs) और सफेद चींटियों (white ants) से जड़ों की रक्षा करता है.

    यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ठगी को रोकने के लिए SBI भेज रहा है ग्राहकों को एक खास चिट्ठी

    यह सभी फसलों के लिए एक जैविक खाद है और इसमें सोडियम (sodium),फास्फोरस (phosphorus), पोटेशियम (potassium) और कार्बन (carbon) हैं. यह नेमाटोड (राउंडवॉर्म), मिट्टी के ग्रब्स और सफेद चींटियों से जड़ों की रक्षा के लिए छिड़काव किया जाता है.

    इफको ने बनाया रिकॉर्ड
    IFFCO ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान उत्पादन, बिक्री, लाभ और ऑपरेशन के क्षेत्र में अब तक के सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ एक रिकॉर्ड कायम किया है. इस दौरान इफको को 1005 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ जो अब तक का सर्वाधिक है. इसके पिछले वित्त वर्ष यानी 2018-19 में कंपनी ने 841.58 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया था. इफको का कहना है कि कठिन और अनिश्चित बाजार दशा तथा मौसम के बावजूद उसने 133 लाख टन उर्वरकों की रिकॉर्ड बिक्री की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.