CNG भरवाने के लिए नहीं लगना होगा लंबी लाइन में! आपके हाउसिंग कॉम्पलेक्स में लगेगा पंप

CNG भरवाने के लिए नहीं लगना होगा लंबी लाइन में! IGL ने उठाया बड़ा कदम

सीएनजी पंप पर लगने वाली लंबी कतार से जल्द छुटाकारा मिल सकता है. इसके लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) नया प्लान लाई है. आईजीएल अब आवासीय परिसरों के अंदर सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है.

  • Share this:
    सीएनजी पंप पर लगने वाली लंबी कतार से जल्द छुटाकारा मिल सकता है. इसके लिए  इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) नया प्लान लाई है. आईजीएल अब आवासीय परिसरों के अंदर सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है. कंपनी के प्रबंध निदेशक ई एस रंगनाथन ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि आईजीएल ई-वाहन चार्जिंग क्षेत्र में भी उतरने की सोच रही है. इसके लिए वह अपने सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा देगी. आपको बता दें कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस (CNG, PNG) की सप्लाई करती है. (ये भी पढ़ें-पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत नहीं, जानिए आज क्‍या है कीमत?)

    पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू-कंपनी सीएनजी स्टेशनों पर गैस भरवाने के लिए लगने वाली कतार की समस्या से जूझ रही है. इसकी वजह से कई जगहों पर जाम जैसी स्थिति हो जाती है.
    उन्होंने कहा कि पायलट आधार पर नोएडा में एक आवासीय परिसर में सीएनजी वितरण पंप स्थापित किया गया है. (ये भी पढ़ें-फिर महंगा हुआ सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, 1 अक्टूबर से चुकाने होंगे इतने रुपए ज्यादा)

    कुछ ऐसा होगा नया सीएनजी पंप- ई एस रंगनाथन ने कहा, हमें केवल 100 वर्गमीटर क्षेत्र की जरूरत है, जो कि चार कारों की पार्किंग के बराबर जगह होती है. हम सीएनजी पंप स्थापित करेंगे और उसमें कर्मचारी भी रखेंगे. आवासीय परिसर में रहने वालों को सीएनजी भरवाने में प्राथमिकता दी जाएगी. पंप को चलाने की जिम्मेदारी कंपनी की ही होगी.

    रंगनाथन ने कहा कि आईजीएल ई-वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी स्थापित कर रही है. इसके लिए उसने नीदरलैंड (डच) की एक कंपनी से गठजोड़ किया है. उन्होंने कहा कि आईजीएल की चालू वित्त वर्ष में 60 नए सीएनजी वितरण केंद्र खोलने और कम से कम दो लाख पाइप गैस कनेक्शन देने की भी योजना है. कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए डीलर-फ्रंचाइजी प्रारूप को अपनाया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.