कम CIBIL स्कोर के बावजूद रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वालों को मिलेगा लोन, जानिए क्या है मामला

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को साल में कम ब्याज दर पर दस हजार रुपये का लोन देने की व्यवस्था है.

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को साल में कम ब्याज दर पर दस हजार रुपये का लोन देने की व्यवस्था है.

केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के तहत 30 लाख लोगों को लोन देने का लक्ष्य रखा है, जबकि अब तक केवल 15 लाख लोगों को लोन दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 3:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्तीय वर्ष 2020-21 समाप्ति के करीब है. मार्च के अंत से पहले दो अतिरिक्त शनिवार को काम करने के लिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है. वहीं, वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs) बैंकों को अगले एक महीने में स्ट्रीट वेंडर को लोन देने पर जोर देने को कहा है. बैंकों को कहा गया है कि कम सिबिल स्कोर के आधार पर एप्लीकेशन रद्द करना ठीक नहीं है, जब तक वेंडर लोन डिफॉल्टर न रहा हो.

कम ब्याज दर पर स्ट्रीट वेंडर को मिलता है दस हजार रुपये का कर्ज 
बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) के तहत 30 लाख लोगों को लोन देने का लक्ष्य रखा है. जून 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्ट्रीट वेंडर को एक वर्ष की अवधि के लिए कम ब्याज दरों पर दस हजार रुपये का कोलैटरल फ्री लोन देने का कार्यक्रम पेश किया गया था.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी: इस खेती के लिए आधे पैसे देगी सरकार, लाखों कमाने का मौका
अब तक केवल 15 लाख लोगों को लोन


रेहड़ी-पटरी वालों के लिए दिए जाने वाले लोन में कमी आई है. अब तक केवल 15 लाख लोगों को लोन दिया गया है जो लक्ष्य का केवल आधा है. लोन के लिए बैंकों को इनके 38 लाख एप्लीकेशन मिले हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ 21 लाख ही मंजूर हुए हैं. मंजूर लोन में से 16 लाख आवंटन हो चुका है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: 10.75 करोड़ किसानों को मिले 1.15 लाख करोड़ रुपये, अगली किस्त के लिए फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन

लोन के लिए 27 फरवरी, 6 मार्च और 13 मार्च को कैंप का आयोजन
घाटे को पूरा करने के लिए हाउसिंग एंड अर्बन मिनिस्ट्री ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि 27 फरवरी, 6 मार्च और 13 मार्च को कैंप का आयोजन किया जाए. इन तीन तारीखों में दो शनिवार को बैंक बंद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज