मासिक आधार पर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सुधार, जून में IIP 1.3% से घटकर -16.6%

मासिक आधार पर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सुधार, जून में IIP 1.3% से घटकर -16.6%
औद्योगिक उत्पादन में जून महीने में 16.6%की गिरावट

मंगलवार को जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) आंकड़े के अनुसार आलोच्य महीने में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 17.1 प्रतिशत जबकि खनन और बिजली उत्पादन में क्रमश: 19.8 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की गिरावट आयी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 8:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का औद्योगिक उत्पादन इस बार जून में सालाना आधार पर 16.6 फीसदी घट गया. सरकारी आंकड़े के अनुसार मुख्य रूप से विनिर्माण, खनन और बिजली उत्पादन कम रहने से औद्योगिक उत्पादन में गिरावट आयी. मंगलवार को जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) आंकड़े के अनुसार आलोच्य महीने में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 17.1 प्रतिशत जबकि खनन और बिजली उत्पादन में क्रमश: 19.8 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की गिरावट आयी.

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है, कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के बाद के महीनों के IIP को कोरोना वायरस संक्रमण के पूर्व महीनों से तुलना करना उपयुक्त नहीं है. हालांकि मासिक आधार पर आईआईपी में सुधार हुआ है. अप्रैल में सूचकांक 53.6 था जो मई में सुधरकर 89.5 और जून में 107.8 रहा.

यह भी पढ़ें- सरकार का आदेश- इन लोगों को घर पर ही राशन पहुंचाएं राज्य सरकारें







एहतियाती उपाय और कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये सरकार के ‘लॉकडाउन’ लगाये जाने से बड़े पैमाने पर औद्योगिक गतिविधियां मार्च, 2020 के बाद से ठप रही. बाद में औद्योगिक गतिविधियों में छूट दी गयी, जिससे चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं.

अप्रैल और मई की तुलना में काफी सॉफ्ट दर रिडक्शन जून में तेज हो गई और कुल मिलाकर तीव्र थी. वास्तविक सबूत संकेत करते हैं कि कंपनियों ने मांग की कमजोर स्थिति के कारण उत्पादन में कटौती की है. मांग की कमजोर स्थिति का पता Manufacturers द्वारा जुलाई में दिए गए नए आर्डर में एक और उल्लेखनीय गिरावट से चलता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज