लाइव टीवी

PF और पेंशनर्स का पैसा डूबने का खतरा! घट सकता है मुनाफा

News18Hindi
Updated: January 16, 2019, 3:00 PM IST

IL&FS और इसकी ग्रुप कंपनियों में प्रोविडेंट और पेंशन फंड्स के करीब 15 से 20 हजार करोड़ रुपये लगे हुए हैं, अगर ये पैसा डूबा तो पेंशन फंड्स का रिटर्न घट सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2019, 3:00 PM IST
  • Share this:
प्रतीक श्रीवास्तव

PF और पेंशन धारकों के हजारों करोड़ रुपये के डूबने का खतरा है. IL&FS संकट के कारण प्रोविडेंट और पेंशन फंड्स को नुकसान उठाना पड़ सकता है. जानकारों के मुताबिक, IL&FS और इसकी ग्रुप कंपनियों में प्रोविडेंट और पेंशन फंड्स के करीब 15 से 20 हजार करोड़ रुपये लगे हुए हैं, अगर ये पैसा डूबा तो पेंशन फंड्स का रिटर्न घट सकता है. (ये भी पढ़ें: 3.5 लाख से ज्यादा टीचर्स को मोदी सरकार का तोहफा! अब बढ़ेगी इनकी सैलरी)

IL&FS पर 91 हजार करोड़ का कर्ज
बता दें कि IL&FS गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रही है. कंपनी पर 910,00 करोड़ रुपये का कर्ज है. इसका 61% बैंक लोन जबकि 33% डिबेंचरों और कमर्शियल पेपरों के जरिए लिए गए कर्ज हैं.

रेटिंग के चक्कर में फंसा पैसा
प्रोविडेंट और पेंशन फंड्स ने IL&FS के बांड्स खरीदे हैं. IL&FS की ट्रिपल ए रेटिंग की वजह से बांड्स खरीदे गए हैं. ट्रिपल ए रेटिंग वाली कंपनियों में निवेश सुरक्षित माना जाता है और अच्छे-खासे रिटर्न की भी उम्मीद रहती है. लेकिन IL&FS के डूबने से इनका भी पैसा फंस गया है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ला रही है नई योजना, अब ATM से FREE में निकाल सकेंगे दवाIL&FS में इन बैंकों का भी फंसा पैसा
IL&FS में सबसे ज्यादा पैसा यस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB), इंडसइंड बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का फंसा है. लेकिन इनकी कितनी रकम फंसी है इस बारे में जानकारी नहीं मिली है.

(संवाददाता- सीएनबीसी-आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2019, 2:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर