IL&FS की दो विदेशी कंपनियों पर शुरू होगी दिवालिया प्र​क्रिया, NCLT को दी जानकारी

IL&FS की दो विदेशी कंपनियों पर शुरू होगी दिवालिया प्र​क्रिया, NCLT को दी जानकारी
IL&FS

IL&FS ने UAE स्थित अपनी दो कंपनियों पर दिवालिया प्र​क्रिया शुरू करने के लिए दुबई कोर्ट में आवेदन किया है. कंपनी बोर्ड ने इस फैसले के बारे में NCLT के मुंबई बेंच को भी जानकारी दी है. NCLT ने इस उचित फैसला बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारी कर्ज के बोझ में डूबी IL&FS ने अपनी दो विदेशी कंपनियों लिए दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने के लिए UAE के कोर्ट में आवेदन किया है. IL&FS की ये दो कं​पनियां ITNL इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स LLC (IIDL) और ITNL इंटरनेशनल DMCC (IIDMCC) हैं. IL&FS ने इस संबंध में नेशनल कंपनी लॉ​ ट्रिब्युनल के मुंबई बेंच को में जानकारी देते हुए कहा कि दुबई कोर्ट में इस पक्रिया को रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाए. ट्रिब्युनल (NCLT) ने कंपनी के नये बोर्ड से इस बारे में जानकारी मांगी और माना की इन दोनों कंपनियों पर दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने का फैसला उचित है.

NCLT ने दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने को उचति बताया
NCLT ने कहा, 'दोनों तरफ की बातें सुनने और रिकॉर्ड पर विचार करने के बाद इस बेंच का मानना है कि दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने का यह सबसे उचित फैसला है. बेंच इसे अपने रिकॉर्ड में शामिल करेगा. IIDL ओर IIDMCC के इन्सॉल्वेंसी प्रोसीडिंग्स (Insolvency Proceeding) के शुरू होने की जानकारी को अपने रिकॉर्ड में शामिल कर रहा है.' ट्रिब्युनल ने यह भी कहा कि सरकार की प्रतिनिधि कर रहे क्षेत्रीय निदेशक (WR), MCA, मुंबई को भी इसमें कोई आपत्ति नहीं है.

यह भी पढ़ें: विदेशी बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरी Gold की कीमतें, जानिए आज भारत में क्या होगा असर
बता दें कि NCLT द्वारा नियुक्त किए गए जस्टिस डी के जैन की देखरेख में IL&FS बोर्ड ने इन दोनों विदेशी कंपनियों के रिलॉल्युशन का फैसला लिया है. कंपनी बोर्ड को इस फैसले के बारे NCLT को केवल इतनी जानकारी देनी है कि वो उसने इन दो विदेशी कंपनियों के रिजॉल्युशन का फैसला लिया है. इनकी बिक्री के लिए NCLT से ही मंजूरी लेनी होगी. बता दें कि IIDMCC कंपनी का पूरा मालिकाना हक ITNL इंटरनेशनल Pte लिमिटेड (IIPL) के पास है. यह IL&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स लिमिटेड यानी ITNL की अनुषंगी कंपनी है.



ITNL में IL&FS की 73 फीसदी हिस्सेदारी है. IIDL में IIPL की 49 फीसदी हिस्सेदारी है. बाकी के बचे 51 फीसदी MAK Holdings LLC के पास है. UAE में ट्रांसपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए IIDL काम करती है. इसमें एक कार पार्क प्रोजेक्ट भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचत और चीजों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये दान किए

दोनों कं​पनियों पर कितनी देनदारी?
31 दिसंबर 2019 तक IIDNL की कुल देनदारी 59.60 लाख दिरहाम था. इसमें अधिकांश रकम ​कर्मचारियों की नहीं दिए गए सैलरी, सर्विसेज सुविधा और वेंडर्स पेमेंट्स का है. IIDMCC की कुल देनदारी 30.08 लाख ​दिरहाम है. इस कंपनी के पास वर्चुअली कोई एसेट नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज