लाइव टीवी

मौसम विभाग ने बताया- इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश

News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 4:52 PM IST
मौसम विभाग ने बताया- इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश
मौसम विभाग ने बताया, इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले 5 दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक दे देगा.

  • Share this:
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले 5 दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक दे देगा. 2-3 दिन में अंडमान-निकोबार के अलावा असम मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और कर्नाटक में तेज बारिश की उम्मीद जताई है. वहीं, दूसरी ओर मौसम विभाग के ADG डॉ मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि  उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंड़ीगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप अगले 2 दिन और जारी रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे लू से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा है. गर्मी ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के ADG डॉ मृत्युंजय महापात्रा के मुताबिक, 6 जून तक मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद है. साथ ही, नॉर्थ ईस्ट राज्यों में अगले 3-5 दिन तक तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ली में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नज़र नहीं आ रही है. तापमान बढ़कर 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, दो दिन बाद धीरे-धीरे तापमान में कमी आएगी. (ये भी पढ़ें-मौसम विभाग की चेतावनी! इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी, 14 शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार)

 



जारी हो चुका हैं मानसून का दूसरा अनुमान-आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून को लेकर दूसरा अनुमान गुरुवार को जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल सामान्य बारिश होने की उम्मीद है. अगस्त में 99 फीसदी मानसून का अनुमान है. 6 जून तक मानसून केरल में दस्तक देने लग सकता है. इसके बाद मानसून आगे बढ़ेगा. लिहाज 6 जून तक गर्मी से निजात मिलना मुश्किल है. (ये भी पढ़ें-मोदी सरकार ने शिक्षा को लेकर उठाया ये बड़ा कदम! फटाफट जानें)

>> मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत में 97 फीसदी मानसून का अनुमान है. जबकि पूर्वोत्तर भारत में 91 फीसदी बारिश का अनुमान है.

>> IMD का अनुमान है कि इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून 94 फीसदी रहेगा. वहीं, मध्य भारत में 100 फीसदी मानसून का अनुमान है.>>जून से सितंबर में औसत का 96 फीसदी बारिश होने का अनुमान है. हालांकि जुलाई में सामान्य से कमजोर बारिश की संभावना है.

>> IMD के मुताबिक जुलाई में औसत की 95 फीसदी बारिश हो सकती है जबकि अगस्त में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं.

>>अगस्त में औसत की 99 फीसदी बारिश हो सकती है. IMD के मुताबिक इस साल उत्तर पश्चिमी और उत्तर पूर्वी भारत में कमजोर बारिश की आशंका है.

>> वहीं, मध्य और दक्षिणी भारत में अच्छी बारिश का अनुमान है. IMD अपना अगला अनुमान जुलाई महीने के अंत में जारी करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 1, 2019, 4:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर