लाइव टीवी

उत्तराखंड समेत इन इलाकों में अगले 48 घंटे में दस्तक देगा मानसून, भारी बारिश का अलर्ट

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 3:21 PM IST
उत्तराखंड समेत इन इलाकों में अगले 48 घंटे में दस्तक देगा मानसून, भारी बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि 30 जून तक देश के लगभग सभी हिस्से में बारिश शुरू होने का अनुमान है.

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि अगले 48 घंटे में मानसून की बारिश उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मुंबई में शुरू हो जाएगी

  • Share this:
भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि अगले 48 घंटे में मानसून की बारिश उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मुंबई में शुरू हो सकती है. पिछले तीन दिनों के दौरान मानसून ने तेज रफ्तार पकड़ी है. दक्षिणी और पूर्वी भारत के बाद अब मानसून उत्तर की ओर से तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि एक जून से शुरू होने वाले मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 38 फीसदी कम बारिश हुई है. इस कमी का कारण मानसून का देर से पहुंचना है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून के 29 जून तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं 30 जून तक देश के लगभग सभी हिस्से में बारिश शुरू होने का अनुमान है.

आपको बता दें कि देश में किसानों ने अब खरीफ फसल जैसे धान (चावल), मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, सोयाबीन की बुआई को लेकर गतिविधियां तेज कर दी है.

भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी- मौसम विभाग ने सिक्कम, असम, मेघालय, गोवा में भारी से बहुत ज्यादा भारी का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-सरकार घटा सकती हैं सुकन्या योजना, PPF, NSC की ब्याज दरें, जानिए कितना कम होगा आपका मुनाफा!



अब तक यहां पहुंचा मानसून-मानसून बंगाल की खाड़ी के अलावा अब मध्य अरब सागर से भी तेजी से मैदानों की ओर बढ़ रहा है. दक्षिण राज्य केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के बाद अब मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पश्चिम भारत में महाराष्ट्र के लगभग सभी इलाकों में मानसून की बारिश शुरू हो गई है. पूर्वी भारत में मानसून झमाझम बारिश कर रहा है. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले हफ्ते सामान्य से जहां 44 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी, वहीं इस हफ्ते यह घटकर 38 फीसदी पर आ गई है.

ये भी पढ़ें-कंगाल पाकिस्तान के आ सकते हैं अच्छे दिन, मदद के लिए तैयार हुआ ये मुस्लिम देश
Loading...

>> मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के 90 फीसदी भाग में मानसून पहुंच गया है. मुंबई, उत्तरी कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के उत्तरी इलाकों तक मानसून के पहुंचने की संभावना है.

>> मध्य महाराष्ट्र में 26 से 28 जून के बीच भारी बारिश होगी. मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है.

दिल्ली में इस हफ्ते मानसून के पहुंचने की उम्मीद-भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के 29 जून तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इसलिए अगले 48 घंटे में यहां तेज गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.

 

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 25, 2019, 12:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...