अगले 72 घंटे में बिहार समेत इन इलाकों में पहुंच जाएगा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी जारी!

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, मानसून की दस्तक के बाद महाराष्ट्र और गोवा में झमाझम बारिश हो रही है. 12-24 घटे में यह पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगा.

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 2:04 PM IST
अगले 72 घंटे में बिहार समेत इन इलाकों में पहुंच जाएगा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी जारी!
अगले 72 घंटे में बिहार समेत इन इलाकों में पहुंच जाएगा मानसून!
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 2:04 PM IST
गोवा के बाद अब मानसून की बारिश महाराष्ट्र के कई इलाकों में शुरू हो गई है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, मानसून की दस्तक के बाद महाराष्ट्र और गोवा में झमाझम बारिश हो रही है. 12-24 घटे में यह पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगा. वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को हुई मानसून पूर्व बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया. अगले 72 घंटे में इसके ओडिशा, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में दस्तक देने की उम्मीद है. आपको बता दें कि मानूसन सीजन की बारिश में 19 जून तक कुल 43 फीसदी की कमी आई है. मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गोवा में अब तक सामान्य से 59 फीसदी तक कम बारिश दर्ज की गई है. जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर में 47 फीसदी तक कम बारिश दर्ज हुई है. ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि खरीफ फसल जैसे धान (चावल), मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, गन्ना, सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. ये सभी फसलें मानसून की बारिश पर टिकी होती हैं.

यहां पहुंचा मानसून- महाराष्ट्र के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून पहुंच गया है, और अगले कुछ दिनों में राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. दो-तीन दिन में राज्य के दूसरे इलाकों में भी मानसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार तक मानसून के गोवा पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था. लेकिन गुरुवार को ही मानसून पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- FD से जुड़ी जरूरी खबर! बैंक ने बदले FD रेट्स कम मिलेगा मुनाफा

यहां होगी भारी बारिश- भारतीय मौसम विभाग ने गोवा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

भारतीय मौसम विभाग ने दी कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी!


ये भी पढ़ें-हर महीने 80,000 तक कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस

अब यहां देगा दस्तक- बंगाल की खाड़ी से बिहार की ओर तेजी से मानसून बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम मानसून तीन हिस्से में बंटकर आगे बढ़ रहा है. बंगाल की खाड़ी से भी मानसून बिहार की ओर बढ़ रहा है. पश्चिम बंगाल, असम और झारखंड के साथ सीमावर्ती बिहार में 22 से 23 जून तक बारिश हो सकती है. बिहार में 27 जून तक बादल छाए रहने की संभावना है.
Loading...

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 21, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...