लाइव टीवी

मॉनसून की रफ्तार हुई तेज, बिहार, झारखंड के बाद अब इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी!

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 2:20 PM IST
मॉनसून की रफ्तार हुई तेज, बिहार, झारखंड के बाद अब इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी!
23 जून यानी रविवार को बिहार, झारखंड और जम्मू कश्मीर में तेज बारिश का अनुमान है.

अगले 48 से 72 घंटे में मॉनसून के पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम राजस्थान से एक ट्रॉफ लाइन उत्तरी बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है.

  • Share this:
बिहार, झारखंड और ओडिशा में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, मॉनसून की दस्तक के बाद महाराष्ट्र के करीब सभी हिस्सों और गोवा में झमाझम बारिश हो रही है. अगले 48 से 72 घंटे में इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम राजस्थान से एक ट्रॉफ लाइन उत्तरी बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है. इससे पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी उत्तर-प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. इससे ट्रॉफ लाइन के आसपास के इलाके में बारिश के आसार बने हैं. आपको बता दें कि देश के 36 सब-डिविजन में से 22 में अब तक सामान्य से 43 फीसदी कम बारिश हुई है. इसमें कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, पंजाब और हरियाणा शामिल है.

देरी से पहुंचे मॉनसून के बाद किसानों की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि खरीफ फसल जैसे धान (चावल), मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. ये सभी फसलें मॉनसून की बारिश पर टिकी होती हैं.

ये भी पढ़ें-सरकार की इस स्कीम में मिलती हैं गारंटेड पेंशन, अब घर बैठे कर पाएंगे इससे जुड़े सभी काम

(बारिश की सांकेतिक फोटो)


इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी- मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि शनिवार को कर्नाटक, केरल, मराठावाड़ा, आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में 'भारी से बहुत भारी' बारिश की चेतावनी जारी की गई है.वहीं, 23 जून यानी रविवार को बिहार, झारखंड और जम्मू कश्मीर में तेज बारिश का अनुमान है.

अभी तक मॉनसून ने 20 फीसदी हिस्से को किया कवर-मौसम विभाग के अनुसार, जून के शुरुआती 3 हफ्तों में मॉनसून देश के दो-तिहाई हिस्से को कवर कर लेता है लेकिन अबतक 20 हिस्से को ही कवर कर पाया है. इसी वजह से बारिश जून में काफी कम हुई है.

-IMD Monsoon Rain Update 2019 Monsoon picks up pace-बिहार, झारखंड के बाद अब इन जगहों पर भारी बारिश का अनुमान
(बारिश की सांकेतिक फोटो)
ये भी पढ़ें-GST काउंसिल की 35वीं बैठके के 7 बड़े फैसले, जानें किसको क्या मिला

1 से 20 जून के बीच देश में सिर्फ 51 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 43 फीसदी कम है. प्री मॉनसून सीजन में 9 साल में सबसे कम बारिश हुई है. 1 से 20 जून के बीच दिल्ली में 11.9 एमएम बारिश हुई है. यह सामान्य से 61% कम है. 1936 में हुई थी जून में सबसे ज्यादा बारिश, जो थी 414.8 एमएम.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 22, 2019, 1:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर