Weather Forecast Warning: मौसम विभाग की चेतावनी, 7 जुलाई तक इन राज्यों में 'भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश' का अलर्ट

IMD Monsoon Update 2019, Weather Warning: मौसम विभाग का कहना है कि वेस्ट-नार्थवेस्टवार्ड में लो प्रेशर बनने से कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश हो सकती है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:55 AM IST
Weather Forecast Warning: मौसम विभाग की चेतावनी, 7 जुलाई तक इन राज्यों में 'भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश' का अलर्ट
मौसम विभाग का अलर्ट, 7 जुलाई तक यहां हो सकती है भारी बारिश
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:55 AM IST
भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर चुका है. अगले कुछ दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा. इसके साथ मौसम विभाग ने 7 जुलाई तक देश के कई राज्यों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि वेस्ट-नार्थवेस्टवार्ड में लो प्रेशर सिस्टम बनने से कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटे में पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पहाड़ी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी को किसी भी तरह की राहत नहीं मिली जो लगातार गर्मी की तपिश झेल रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि ये स्थितियां मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल हैं और अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है.

मानसून ने पकड़ी रफ्तार
मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. पिछले 24 घंटे में देश में सामान्य से 11 फीसदी अधिक बारिश हुई है. अगले 24 घंटे में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में लाल रंग में चेतावनी जारी की है.

मुंबई में बारिश का अलर्ट
मुंबई मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस बार देर से पहुंचे मानसून ने बरसात के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 2005 के बाद पहली बार मुंबई में 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश हुई. आज भी कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: पतंजलि का ग्राहकों को तोहफा! कई सामानों पर 50% तक की छूट
Loading...

जानें कब और कहां होगी भारी बारिश

>> 3 जुलाई- मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पूर्वी राजस्थान में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात के क्षेत्र, कोस्टल कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है.

>> 4 जुलाई- पश्चिमी मध्य प्रदेश और कोंकण एंड गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भारी से भारी बारिश हो सकती है. जबकि विदर्भ, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात के क्षेत्र, पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, कोस्टल कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम एंड मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंड त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है.
> 5 जुलाई- उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, कोंकण एंड गोवा, कोस्टल कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम एंड मेघालय औऱ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंड त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है.


6 जुलाई- मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं बिहार, झारखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ एंड दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कोंकण एंड गोवा, कोस्टल कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम एंड मेघालय औऱ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंड त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है.

 

>> 7 जुलाई- अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंड त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण एंड गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड और असम एंड मेघालय में भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: शौकिया तौर पर शुरू की अमरूद की खेती से कमाते हैं 12 लाख

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...