IMD की ताजा भविष्यवाणी: इस हफ्ते दिल्लीवालों को गर्मी से राहत, केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट, महाराष्ट्र-गुजरात में चक्रवाती तूफान का डर

IMD की ताजा भविष्यवाणी: इस हफ्ते दिल्लीवालों को गर्मी से राहत, केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट, महाराष्ट्र-गुजरात में चक्रवाती तूफान का डर
दिल्लीवालों को गर्मी से राहत, केरल में येलो अलर्ट जानें IMD की ताजा भविष्यवाणी

इस बार उम्मीद से पहले मानसून दस्तक दे चुका है. मानसून (Monsoon Update) की पहली बारिश लगभग पूरे देश में पड़ चुकी है. उम्मीद है दो दिनों में चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के तटों से टकरा सकता है. आइए आपको बताते हैं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालयी राज्यों, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में अगले हफ्ते तक कैसा रहेगा मानसून..

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. इस बार उम्मीद से पहले मानसून दस्तक (Monsoon Update) दे चुका है. मानसून की पहली बारिश लगभग पूरे देश में पड़ चुकी है. अब अरब सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बनता जा रहै है. जो चक्रवाती तूफान का रूप ले रहा है. उम्मीद है दो दिनों में चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के तटों से टकरा सकता है. विभाग का अनुमान है कि इस चक्रवाती तूफान के कारण गुजरात और महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों में भारी बरसात हो सकती है. तूफान के चलते 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है. वहीं, केरल में मॉनसून के आगमन के साथ ही अगले 24 घंटों के लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालयी राज्यों, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश आने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि दक्षिण पूर्वी और आसपास के पूर्वी मध्य अरब सागर तथा लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ ह. इसके अगले 24 घंटे में पूर्वी मध्य और आसपास के दक्षिण पूर्वी अरब सागर के ऊपर दबाव के रूप में मजबूत होने की संभावना है तथा फिर यह अगले 24 घंटों में और अधिक मजबूत होकर चक्रवाती तूफान के रूप में तबदील हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- 10 मिनट में फ्री में बन रहा PAN कार्ड, साथ में मिल रहे ये फायदे



केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट
सोमवार को केरल विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई है. भारत मौसम विभाग के अनुसार, शहर में दिन के दौरान तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने की उम्मीद है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने आज केरल के नौ जिलों - तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों के लिए एक येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें:- जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें Bank Holiday की पूरी लिस्ट

दिल्ली में इस हफ्ते गर्मी से रहेगी राहत
दिल्ली में बारिश की वजह से समान्य से छह डिग्री नीचे आ गया है तापमान. इससे लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में समान्य से कम रहने के कारण आगामी 7 दिन तक दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं इस हफ्ते हलकी बारिश रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने में तकरीबन एक महीने का समय बाकी है, ऐसे में जून के दूसरे सप्ताह में भीषण गर्मी का दौर फिर शुरू होगा. पारा एक बार फिर 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. ऐसे में एक बार फिर लोगों का गर्मी से सामना होगा.

बिहार में 20 जून से पड़गी बारिश 
बिहार में मॉनसून की दस्तक में पूर्वानुमान से पांच दिनों का विलंब हो सकता है़. बिहार में अब यह मॉनसून 20 जून के बाद ही प्रवेश करेगा़ मई के पूर्वार्ध में आइएमडी के घोषित पूर्वानुमान के मुताबिक मॉनसून की बिहार में दस्तक 16 जून को तय थी़.

ये भी पढ़ें:- आज से चलेंगी 200 ट्रेनें, यहां चेक करें कितने बजे चलेंगी और कहां-कहां रुकेंगी
First published: June 1, 2020, 12:30 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading