भारत इकोनॉमिक ग्रोथ में लगातार दूसरी बार चीन को मात दे सकता है- रिपोर्ट

भारत इकोनॉमिक ग्रोथ में लगातार दूसरी बार चीन को मात दे सकता है- रिपोर्ट
IMF के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में बना रहेगा.

IMF के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में बना रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2019, 11:29 AM IST
  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में बना रहेगा. IMF का अनुमान है कि 2019 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.3 फीसदी और 2020 में 7.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी. अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ने की मुख्य वजह बढ़ता निवेश और खपत में बढ़ोतरी है. पिछले साल 2018 में भारत की ग्रोथ रेट 7.1 फीसदी थी जबकि चीन की ग्रोथ रेट महज 6.6 फीसदी थी. आईएमएफ ने चीन की ग्रोथ रेट 2019 में 6.3 फीसदी और 2020 में 6.1 फीसदी होने का अनुमान लगाया है. यह रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) और वर्ल्ड बैंक की सालाना बैठक से पहले जारी किया गया है. (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! SBI ने दिया ग्राहकों को नवरात्र तोहफा, सस्ती हुई आपके होम-ऑटो पर्सनल लोन की EMI)

भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत- र्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी कर्ज घटाने की कोशिशों के तहत स्ट्रक्चरल और फाइनेंसियल सेक्टर में रिफॉर्म्स के कारण भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि GST के कारण भारत की स्थिति और मजबूत होगी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सब्सिडी को घटाने की नीति से ग्रोथ रेट बेहतर होगी.

NPA समस्या को सुलझाने के लिए उठाए गए बेहतर कदम- आईएमएफ की इस रिपोर्ट में एनपीए की समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की गई है. एनपीए समस्या के समाधान करने के लिए केंद्र सरकार ने बैंकरप्सी कानून लागू किया है.



ये भी पढ़ें: SBI का स्पेशल प्लान, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से फ्रॉड होने पर भी नहीं लगेगा आपके पैसों को चूना)
ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए कौन से फॉर्म का करें इस्तेमाल, यहां जानें!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading