Home /News /business /

IMF ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर किया आगाह, बताया कैसे हो सकता वर्चुअल करेंसी से नुकसान

IMF ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर किया आगाह, बताया कैसे हो सकता वर्चुअल करेंसी से नुकसान

डिजिटल करेंसी असेट्स फाइनेंशियल स्थिरता चुनौतियों का सामना करती है.

डिजिटल करेंसी असेट्स फाइनेंशियल स्थिरता चुनौतियों का सामना करती है.

वित्तीय सलाहकार और IMF के मॉनेटरी और कैपिटल मार्केट विभाग के डायरेक्टर टोबीस एड्रियन ने कहा कि बिटकॉइन अस्थिरता पैदा कर सकता है, क्योंकि ये बेहद अस्थिर है.

    नई दिल्ली. क्रिप्टो इकोसिस्टम का तेजी से विकास नए अवसर ऑफर करता है, लेकिन इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने ये भी चेतावनी दी है कि डिजिटल करेंसी असेट्स फाइनेंशियल स्थिरता चुनौतियों का सामना करती है. क्रिप्टोक्यूरेंसी डिजिटल या वर्चुअल करेंसी हैं, जिनमें एन्क्रिप्शन तकनीकों का इस्तेमाल उनकी यूनिट्स की जनरेशन को रेगुलेट करने और केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र रूप से ऑपरेट होने वाले फंड ट्रांसफर को वैरिफाई करने के लिए किया जाता है.

    IMF ने अपनी नई ग्लोबल फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट में कहा, “क्रिप्टो इकोसिस्टम का तेजी से विकास नए अवसर पेश करता है. तकनीकी इनोवेशन एक नए युग की शुरुआत कर रहा है, जो पेमेंट और दूसरी फाइनेंशियल सर्विस को सस्ता, तेज, ज्यादा सुलभ बनाता है, और उन्हें सीमाओं के पार तेजी से फ्लो करने मदद करता है.”

    यह भी पढ़ें: गांधी जयंती पर सरकार का बड़ा ऐलान, 31 दिसंबर तक खादी उत्पादों पर मिलेगी 50 फीसदी छूट

    आईएमएफ ने अपने चैप्टर टाइटल क्रिप्टो इकोसिस्टम और वित्तीय स्थिरता चुनौतियां में कहा कि क्रिप्टो असेट्स टेक्नोलॉजीस में तेज और सस्ते क्रॉस बॉर्डर पेमेंट्स के लिए एक डिवाइस के रूप में क्षमता है. बैंक डिपॉजिट को स्टेबल कॉइन में बदला जा सकता है, जिससे डिजिटल प्लेटफॉर्म से फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स की एक बड़ी सीरीज तक इंस्टेंस एक्सेस मिलता है और इंस्टेंट करंसी कन्वर्जन की अनुमति मिलती है.

    डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस ज्यादा नया, समावेशी और पारदर्शी फाइनेंशियस सर्विस के लिए एक प्लेटफॉर्म बन सकता है. संभावित लाभ के बावजूद, तेजी से विकास और क्रिप्टो असेट्स को अपनाने की बढ़ती आदात से वित्तीय स्थिरता चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

    PTI के साथ हाल ही में एक इंटरव्यू में, वित्तीय सलाहकार और IMF के मॉनेटरी और कैपिटल मार्केट विभाग के डायरेक्टर टोबीस एड्रियन ने कहा कि बिटकॉइन अस्थिरता पैदा कर सकता है, क्योंकि ये बेहद अस्थिर है.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी WagonR EV टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई, जानिए कैसे है फीचर्स

    उन्होंने कहा कि ये इस साल की शुरुआत में लगभग 65,000 से ऊपर कारोबार कर रहा था और फिर ये 30,000 से नीचे आ गया. अब ये वापस ऊपर जा सकता है या फिर वापस नीचे भी जा सकता है. इसलिए अगर आप एक मर्चेंट हैं और आप बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं, तो आप इस भारी अस्थिरता के संपर्क में हैं. ये इक्विटी या कमोडिटी या यहां तक ​​कि एक्सचेंज रेट्स की तुलना में बहुत ज्यादा अस्थिर है.

    Tags: Business news, Business news in hindi, IMF

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर