लाइव टीवी

कोरोनावायरस के चलते सेबी ने कंपनियों को दी राहत, AGM के लिए नियमों में बड़ी ढील

भाषा
Updated: March 26, 2020, 9:01 PM IST
कोरोनावायरस के चलते सेबी ने कंपनियों को दी राहत, AGM के लिए नियमों में बड़ी ढील
सेबी

सेबी ने अपने परिपत्र में कहा कि बाजार पूंजीकरण के हिसाब से 100 शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों को 2019-20 के लिए उनकी वार्षिक आमसभा करने के नियम से 30 सितंबर तक के लिए छूट दी गयी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार नियामक सेबी ने गुरुवार को सूचीबद्ध कंपनियों के लिए वार्षिक आम सभा (एजीएम) करने और अखबारों में विज्ञापन देने के नियम से छूट प्रदान कर दी. कोरोना वायरस संकट के चलते देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

टॉप 100 कंपनियों को 30 सितंबर तक छूट
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने सूचीबद्ध कंपनियों और अन्य बाजार इकाइयों के लिए कानून अनुपालन का बोझ घटाने के प्रयासों के तहत इन नियमों में ढील दी है. सेबी ने अपने परिपत्र में कहा कि बाजार पूंजीकरण के हिसाब से 100 शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों को 2019-20 के लिए उनकी वार्षिक आमसभा करने के नियम से 30 सितंबर तक के लिए छूट दी गयी है.

यह भी पढ़ें: 80 करोड़ लोगों को 3 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त देगी सरकार



विज्ञापन के नियम से भी 15 मई तक छूट
सामान्य परिस्थितियों में इन कंपनियों को अपनी AGM 31 अगस्त तक करनी होती है. नियमानुसार समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के लिये इन कंपनियों को पांच महीने के भीतर अपनी एजीएम करनी होती है. इसके अलावा सेबी ने कंपनियों को उनकी बोर्ड बैठकों, वित्तीय परिणामों या अन्य कार्यक्रमों की जानकारी देने वाले विज्ञापन के नियम से 15 मई तक छूट प्रदान कर दी है.

ऐसा सेबी ने कुछ अखबारों के अपने छपे संस्करण बंद करने या कम करने को देखते हुए दिए हैं.

यह भी पढ़ें:  20.50 करोड़ महिलाओं के खाते में सरकार हर महीने 500 रुपये ट्रांसफर करेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 9:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर