• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IMPORTANT THING ABOUT FASTAG HOW TO DEACTIVATE FASTAG IF YOU SOLD OR EXCHANGE YOUR OLD CAR

FASTag से जुड़ी इस बात का जरूर रखें ध्यान, वर्ना इस्तेमाल न करने पर भी कटता रहेगा पैसा

कार बेचते या एक्सचेंड करते समय में हम पुराना फास्टैग (FASTag ) नहीं हटाते ताे उसका इस्तेमाल काेई भी करे पैसा आपके खाते से ही कट हाेता रहेगा.

भारत में अब फास्टैग (FASTag)अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में इससे जुड़ी एक ऐसी चीज भी है जिसे जानना बेहद अनिवार्य है. यदि आप उसका ध्यान नहीं रखेंगे ताे आपकाे बेवजह आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फास्टैग (FASTag ) के पूरे देश में लागू करने के साथ ही सरकार अब भी इसका इस्तेमाल न करने वालाें से दाेगुना जुर्माना वसूल रही है. इधर कई पेटीएम से लेकर विभिन्न बैंकाें ने फास्टैग (FASTag) की सुविधा भी दी हुई है. इन सब के बीच एक ऐसी बात भी है जाे आपका जानना बेहद जरूरी है जिस पर अभी से ध्यान नहीं दिया ताे आगे जाकर आर्थिक नुकसान भी हाे सकता है. और वाे जरूरी बात है कार काे बदलने या बेचने पर पुराने कार में लगे फास्टैग (FASTag ) काे कैसे डिएक्टिवेट (Deactivate) किया जाए. ताे क्याें जरूरी है यह चलिए यह भी जानते हैं - 

    आप न करें ये गलती

    फास्टैग (FASTag ) लेने के दाैरान, उसे हम अपने वॉलेट या बैंक अकाउंट से लिंक करते है, जिससे टाेल टाेक्स के दाैरान लगने वाला शुल्क अपने आप कट हाे जाता है. ऐसे में यदि कार बेचते या एक्चेंज करते समय में हम पुराना फास्टैग (FASTag ) नहीं हटाते ताे उसका इस्तेमाल काेई भी करे पैसा आपके खाते से ही कट हाेता रहेगा. नाेएडा में रहने वाले अंकित ने यही गलती करी उन्हाेंने अपनी कार बेच दी और उसमें लगा फास्टैग (FASTag ) हटाना भूल गए. इस्तेफाक से उन्हाेंने जिसे कार बेची उसका नंबर भी उनसे खाे गया, बेची हुई कार में लगे फास्टैग (FASTag ) का इस्तेमाल सामने वाला कर रहा है और पैसा अंकित के खाते से कट रहा है. अंकित ने जब उसे डिएक्टिवेट (Deactivate) करने के लिए प्राेसेस शुरू की ताे उन्हें पता चला कि उनके पास फास्टैग (FASTag ) में दर्ज सीरियल नंबर का हाेना जरूरी है वर्ना वाे डिएक्टिवेट भी नहीं हाे पाएगा. इसलिए आपके पास जितनी भी कार में फास्टैग (FASTag ) लगा है उनके सीरियल नंबर का रिकॉर्ड रखना बेहद जरूरी है.

    ये भी पढ़ें - भूल गए हैं Aadhaar में दिया मोबाइल नंबर तो अपनाएं ये तरीका, नहीं होगी OTP की परेशानी

    इस तरीके से करें डिएक्टिवेट 


    यदि आप कार बेच रहे हैं या एक्सचेंज में दे रहे हैं ताे सबसे बेहतर यही हाेगा कि आप फास्टैग (FASTag ) काे हटा ले. किसी कारणवश यदि वाे रह जाता है ताे इसके लिए आपकाे अपने रजिस्टर्ड माेबाइल नंबर से  फास्टैग (FASTag ) के टाेल फ्री नंबर 1800-120-4210 पर कॉल करना हाेगा जिससे आपने फास्टैग (FASTag ) एक्टिवेट करवाया है. यहां से आपके माेबाइल पर लिंक आएगी जहां आप गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर, फास्टैग (FASTag ) के सीरयल नंबर डालना अनिवार्य हाेगा जिसके बाद ही आप उसे डिएक्टिवेट करवा सकेंगे. 
    Published by:Amit Deshmukh
    First published: