होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या आप भी लेने जा रहे हैं अपना पहला क्रेडिट कार्ड? इन बातों का रखें खास ध्यान

क्या आप भी लेने जा रहे हैं अपना पहला क्रेडिट कार्ड? इन बातों का रखें खास ध्यान

क्रेडिट कार्ड (Credit Card)

क्रेडिट कार्ड (Credit Card)

क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग भविष्य में बचत कराने के साथ ही आपको लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

क्रेडिट कार्ड आपके खर्चों को ट्रैक करने में मदद करते हैं.
क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.
लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

नई दिल्ली. क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन देश के बड़े शहरों के साथ ही छोटे शहरों में भी बढ़ता जा रहा है. क्या आप भी अपना पहला क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां… तो आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग भविष्य में बचत कराने के साथ ही आपको लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

क्रेडिट स्कोर यूजर की साख को दिखाता है और उसे बेहतर और तेजी से लोन प्राप्त करा सकता है, जबकि लो स्कोर यूजर को एक जोखिम भरा उधारकर्ता बनाता है और लोन अप्रूवल के लिए उनके अवसर को प्रभावित कर सकता है.

जानिए कितना होता है एक अच्छा स्कोर
सिबिल स्कोर व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करता है और क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. एक क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, और 750 से ऊपर कुछ भी आमतौर पर एक अच्छा स्कोर माना जाता है.

ये भी पढ़ें: SSY: सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में किया बदलाव, सुकन्या समृद्धि योजना पर क्या हुआ असर? जानिए

इस तरह ले सकते हैं क्रेडिट कार्ड
अपने करियर की शुरुआत में क्रेडिट कार्ड लेना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री शुरू करने और समय के साथ एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है. क्रेडिट कार्ड लेने का सबसे आसान तरीका बैंक है जहां आपका सेविंग या सैलरी अकाउंट है.

क्रेडिट कार्ड आपके खर्चों को ट्रैक करने में मदद करते हैं
अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग करते हैं तो आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं. अपने खर्चों को ट्रेक करने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके अलावा रिवॉर्ड पॉइंट, छूट, कैशबैक आदि सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. यूजर क्रेडिट लिमिट तय होने से भी अपने खर्चों को नियंत्रित कर सकता है.

समझदारी से चुनें क्रेडिट कार्ड
विशेष ऑफर वाले क्रेडिट कार्ड को चुनने से बेहतर है आप समझदारी से उसका चुनाव करें. जब बैंक विशेष ऑफर देते हैं, तो वे आमतौर पर एक क्रेडिट आवेदन की ओर ले जाते हैं, जिसके लिए जारीकर्ता को व्यक्ति की सिबिल रिपोर्ट की जांच करनी होती है.

समय पर बिलों का पेमेंट करें
क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता व्यक्ति को एक स्पेसिफिक पेमेंट विंडो के भीतर मिनिमम अमाउंट या पूरे बकाया रकम का पेमेंट करने की अनुमति देता है. सिबिल स्कोर में सुधार के लिए मिनिमम अमाउंट के बजाय पूरे बिल का पेमेंट करना चाहिए. एक व्यक्ति जो पूरे क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करता है, एक स्टेडी रीपेमेंट हिस्ट्री बनता है जो सिबिल स्कोर को बढ़ाता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Credit card

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें