Income Tax जमा करने वालों के लिए खुशखबरी, 2 साल के अंदर 24 घंटे में मिलेगा रिटर्न

Income Tax जमा करने वालों के लिए खुशखबरी, 2 साल के अंदर 24 घंटे में मिलेगा रिटर्न
सांकेतिक तस्वीर

संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आयकर विभाग ऑनलाइन काम कर रहा है और रिफंड, रिटर्न, आकलन और लोगों की शिकायतें ऑनलाइन दूर की जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2019, 3:38 PM IST
  • Share this:
इनकम टैक्स जमा करने वाले नागरिकों के लिए खुशखबरी है. सरकार की तरफ से इनकम टैक्स जमा करने वालों के लिए अगले दो साल में बड़ी सुविधा शुरू करने की तैयारी चल रही है. इनकम टैक्स जमा करने वालों को 24 घंटे के अंदर रिफंड देने के लिए राजस्व विभाग दो साल के अंदर एक सिस्टम बनाएगा. इस सिस्टम में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि रिटर्न की पड़ताल 24 घंटे के अंदर पूरी हो जाए और इसके साथ ही रिफंड भी जारी हो जाए.

इस सिस्टम को तैयार करने के लिए सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सूचना प्रौद्योगिकी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए 4,200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. इससे रिटर्न, रिफंड, कर अधिकारी एवं करदाताओं का आमना- सामना नहीं होने और सत्यापन प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:  इस योजना में आधार कार्ड से मिलेंगे 2000 रुपये, जानें इसे बनाने का पूरा प्रोसेस



गौरतलब है कि संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आयकर विभाग ऑनलाइन काम कर रहा है और रिफंड, रिटर्न, आकलन और लोगों की शिकायतें ऑनलाइन दूर की जा रही हैं.
पीयूष गोयल ने बताया था कि सरकार ने आयकर विभाग को और अधिक लोगों के अनूकूल बनाने के लिए टेक्नॉलजी  आधारित परियोजना को मंजूरी दी है. सभी रिटर्न की जांच 24 घंटे में होगी और साथ ही साथ रिफंड भी जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले दो साल में रिटर्न के सत्यापन और आकलन का लगभग पूरा काम इलेक्ट्रॉनिक रूप से होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: 10 हजार रुपए में बुक करें अपने सपनों का घर, जानें DDA की खास स्कीम के बारे में

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading