Corona Impact: साल 2020 में रईस हुए और अमीर, असमानता बढ़ी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ. इसके बावजूद साल 2020 में दुनिया भर के अमीरों की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) ने देश ही क्या पूरी दुनिया पर खासा असर डाला है. 2020 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था को मंदी का सामना करना पड़ा. इसके बावजूद साल 2020 में दुनिया भर के अरबपतियों की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई.

अब कुछ अपने वेल्थ मैनेजर से बात कर रहे हैं कि कैसे महामारी के बीच अपनी पकड़ को मजबूत रखा जाए. कुछ लोग चर्चा कर रहे हैं कि वे सरकारों और जनता से मांगों को कैसे पूरा और नेविगेट करें, ताकि रिकवरी लागत निकाला जा सके.

ये भी पढ़ें- विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को नहीं देना होगा 2 फीसदी डिजिटल टैक्‍स, जानें क्‍या है इसके लिए बड़ी शर्त

ब्लैकरॉक के एक पूर्व एमडी मॉरिस पर्ल ने कहा, "स्टॉक मार्केट एक साल पहले क्रैश्ड हो गया था और जुलाई तक मेरा पोर्टफोलियो वापस आ गया था. साल की शुरुआत में यह कहीं ज्यादा है." उन्होंने कहा कि मूलभूत समस्या घोर असमानता है जो बदतर हो रही है.
स्विस वेल्थ मैनेजर Tiedemann Constantia के सीईओ रॉब बेबर ने कहा, "यह स्पष्ट है कि बिल हर किसी के लिए आ रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ क्लाइंट टैक्स दरों में वृद्धि से पहले व्यवसायों की तरह प्रमुख संपत्ति बेचने पर भी विचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सप्‍ताह में 3 दिन छुट्टी पर श्रम मंत्री संतोष गंगवार की दो-टूक, अभी नहीं है इस तरह का कोई प्रस्‍ताव

अमेरिका में जो बिडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद अमीरों के लिए हाई टैक्स की आशंका है. वेल्थ मैनेजर के मुताबिक, ट्रस्टों की स्थापना के लिए क्लाइंट्स की मांग में तेज वृद्धि शुरू हो गई है. इससे उन्हें प्रति व्यक्ति मौजूदा 11.7 मिलियन डॉलर टैक्स फ्री सीमा के तहत बच्चों या अन्य रिश्तेदारों को पैसे देने की अनुमति मिलेगी. अपने चुनाव कैंपेन के दौरान बिडेन ने 2009 के स्तर पर लौटने का प्रस्ताव रखा, जब यह छूट 3.5 मिलियन डॉलर थी.



दुनिया के अरबपति वर्ग के लगभग दो-तिहाई लोगों की संपत्ति बढ़ी. फोर्ब्स के मुताबिक, 2020 में दिसंबर के मध्य तक दुनिया भर के अरबपति 20 फीसदी अमीर हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज