36 घंटे में गुजरात के कच्छ पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान वायु, अलर्ट पर NDFC टीम

चक्रवाती तूफान वायु दिशा बदल कर गुजरात के कच्छ में पहुंच सकता है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शनिवार को इसके पहुंचने का अनुमान है.

News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 10:46 AM IST
36 घंटे में गुजरात के कच्छ पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान वायु, अलर्ट पर NDFC टीम
चक्रवाती तूफान 'वायु' गुजरात की ओर मुड़ा: न्यूज एजेंसी पीटीआई
News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 10:46 AM IST
चक्रवाती तूफान 'वायु' दिशा बदल कर गुजरात के कच्छ में पहुंच सकता है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ओमान की ओर गया साइक्लोन अगले 36 घंटे में वापस कच्छ की सीमा से टकराएगा. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी तीव्रता इस बार काफी कम होगी.  तेज रफ़्तार हवाओं के साथ-साथ भारी बारिश होने का अनुमान है. चक्रवाती तूफान गुजरात के पोरबंदर और द्वारका में भी बड़ा असर डालेगा. अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है. इसके बाद यह फिर से उत्तर-पूर्व की ओर फिर से बढ़ सकता है. इसको लेकर गुजरात राज्य का प्रशासन अलर्ट पर है.

हालांकि, गुरुवार सुबह राहत की खबर ये आई कि वायु का असर पूरे राज्य पर नहीं बल्कि तटीय इलाकों पर ही देखने को मिल सकता है. किसी भी अनहोनी का सामना करने के लिए NDRF की 52, SDRF की 9, SRP की 14 कंपनियां तैनात हैं. केंद्र सरकार भी राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है.



24 घंटे बेहद अहम- गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चक्रवाती तूफान वायु पर हुई बैठक में कहा था कि मौसम विभाग की जानाकारी के मुताबिक गुजरात पर खतरा बनकर आ रहा चक्रवात वायु अब ओमान की ओर मुड़ गया है. लेकिन इसे के बाद भी अगले 24 घंटे गुजरात के लिए अहम रहेंगे. इस दौरान स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें हाई अलर्ट मोड पर रहेंगी. प्रभावित 10 जिलों के सभी स्कूल, कॉलेज शुक्रवार को भी बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-वायु तूफान: जानिए, कितनी भयंकर होती है तूफानों की फैमिली

ट्रेनें हुई रद्द- चक्रवाती तूफान वायु के चलते 7 मेन-लाइन ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इसके अलावा 5 ट्रेनें अल्पावधि के लिए आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. चक्रवाती तूफान 'वायु' गुजरात के द्वारका की ओर बढ़ रहा है. तूफान 'वायु' का पोरबंदर और उसके आस-पास के इलाकों में असर देखने को मिल रहा है. वहीं इससे पहले भी तूफान के खतरे को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द किया गया था.

मानसून पर भी असर- इसके अलावा चक्रवाती तूफान 'वायु' के कारण गोवा में भी मानसून के आने में देरी हो रही है. मौसम विभाग के अधिकरी के मुताबिक चक्रवात गोवा को पार कर चुका है, और गुजरात के पोरबंदर की ओर है. दीव, सोमनाथ, जूनागढ़ और द्वारका के क्षेत्रों के प्रभावित होने की संभावना है. गोवा में इससे पहले 12 से 15 जून के बीच मॉनसून के दस्तक देने की उम्मीद थी लेकिन तूफान 'वायु' के कारण इसमें और देरी होगी.

ये भी पढ़ें-क्यों काफी पहले ही रखा जा चुका था 'वायु' तूफान का नाम
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...