हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करने पर सालना मिलेंगे 60 हजार रुपये, जानें क्या है सरकार का प्लान

पेंशन योजनाएं (Pension Scheme)

पेंशन योजनाएं (Pension Scheme)

केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की पेंशन योजनाएं (Pension Scheme) चलाई जा रही हैं. उन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension yojana). इस योजना में आपको सरकार की तरफ से कई तरह के फायदे मिलते हैं. आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं-

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप भी किसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं या फिर अपने बुढ़ापे की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है. इस स्कीम में आप हर महीने 42 रुपये लगाकर सालाना 60 हजार रुपये का फायदा ले सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की पेंशन योजनाएं (Pension Scheme) चलाई जा रही हैं. उन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension yojana). इस योजना में आपको सरकार की तरफ से कई तरह के फायदे मिलते हैं. आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं-

अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है.

Youtube Video

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 हजार लगाकर 50 हजार कमाने का मौका! शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद
इस तरह मिलेगा 60 हजार का फायदा

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद एक फिक्सड इनकम हर महीने मिल जाती है. बता दें सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

हर महीने करना होगा 42 रुपये का निवेश



अगर आप 5000 रुपये मंथली इनकम के लिए 18 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश शुरु करते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. वहीं, अगर आप 60 साल के बाद 1000 रुपये पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए हर महीने 42 रुपये का निवेश करना होगा.

आइए आपको इस योजना की खासियत के बारे में बताते हैं-

>> 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्‍यक्ति APY का लाभ ले सकता है.

>> इनकम टैक्‍स में छूट का फायदा मिलता है.

>> आप 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं.

>> मोदी सरकार ने 2015 में APY की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फिर से बदल गया बैंक बंद होने का समय, चेक करें

18 की उम्र में जुड़ने पर मिलेगा ज्यादा फायदा

अगर 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपये जमा करना होगा. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिसपर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी. वहीं, अगर आप 18 की उम्र में इस स्कीम के साथ जुड़ते हैं तो आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज