अपना शहर चुनें

States

Budget 2021: किसानों के लिए हो सकता है इन्सेंटिव का ऐलान, पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार!

बजट 2021 में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं.
बजट 2021 में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं.

Budget 2021: किसानो की आमदनी बढ़ाने और ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कई खास ऐलान किए जा सकते हैं. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, बजट 2021 में सरकार सोलर पंप की स्कीम का विस्तार करने के साथ-साथ आर्थिक मदद की राशि में भी इजाफा कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार बजट 2021 में किसानों को बड़ी सौगात दे सकती है. किसानों की आमदनी बढ़ाने और ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कई खास ऐलान किए जा सकते हैं. बजट 2021 में सरकार सोलर पंप की स्कीम का विस्तार करने के साथ-साथ आर्थिक मदद की राशि में भी इजाफा कर सकती है. पीएम कुसुम योजना को साल 2019 में शुरू किया गया था, जिसके बाद बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का विस्तार किया था.

CNBC आवाज को सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बार के बजट में सरकार किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए ऊर्जा जरूरतों के लिए कई ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही पीएम कुसुम योजना के दायरे को एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है. सोलर प्लांट के पंप में करीब 50 फीसदी तक इजाफा किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: क्या मार्च के बाद नहीं चलेंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? RBI ने दी जानकारी



किसानों को मिल सकता है इन्सेंटिव
रिन्यूएबल मंत्रालय ने पीएम-कुसुम स्कीम के बजट में 20-25 फीसदी बढ़ोतरी की सिफारिश की है. इसके अलावा सूत्रों से जानकारी मिली है कि बजट में किसानों के लिए इन्सेंटिव का भी ऐलान किया जा सकता है.

जानें किसानों को और क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-
>> बता दें बजट में ज्यादा मुनाफे वाली वैकल्पिक खेती अपनाने पर बल होगा.
>> MSP पर निर्भरता घटाने के लिए CROP DIVERSIFICATION के लिए स्कीम आ सकती है.
>> किसानों को सीधे आर्थिक मदद देने की योजना है.
>> सूत्रो के मुताबिक वैकल्पिक फसल पर प्रति एकड़ 7,000 रुपए इन्सेंटिव मिल सकता है.
>> बुआई पर 2000 रुपए और तैयार फसल पर 5000 रुपए इन्सेंटिव दिया जा सकता है.
>> इसका सीधा फायदा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी के किसानों को होगा.

क्या है पीएम कुसुम योजना?
पीएम कुसुम योजना में किसानों को सब्सिडी पर सोलर पैनल उपलब्ध कराए जाते हैं, जिससे वह बिजली बना सकते हैं. इसके अलावा अपनी जरूरत भर बिजली का इस्तेमाल करके वह इसको बेचकर अच्छी कमाई करा सकते हैं. इस योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद दी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: बाजार में तेज गिरावट! Sensex 500 अंक से ज्‍यादा टूटा तो Nifty 14239 पर हुआ बंद

इसके अलावा कुसुम योजना के तहत देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना है. कुसुम योजना का एलान केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 में किया गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना की घोषणा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज