SEBI एक्ट में बड़ा बदलाव की तैयारी करने में वित्तमंत्री, इन्वेस्टर्स चार्टर का भी होगा गठन

SEBI एक्ट में बड़ा बदलाव की तैयारी करने में वित्तमंत्री

SEBI एक्ट में बड़ा बदलाव की तैयारी करने में वित्तमंत्री

मोदी सरकार का है 9वां बजट आपको बता दें यह अंतरिम बजट मोदी सरकार का नौवां बजट होगा. बता दें बजट ऐसे समय पेश हुआ, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है. लोगों को उम्मीद है कि इसमें रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने, विकास योजनाओं के लिये आवंटन, औसत करदाताओं के हाथों में अधिक पैसा देने और विदेशी कर को आकर्षित करने के लिये नियमों को आसान हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 12:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज संसद के पटल पर देश का आम बजट(Budget 2021) पेश कर रही हैं. सीतारमण ने बजट 2021 में सेबी एक्ट में कुछ बदलाव की बात कही है. वित्त मंत्री ने कहा कि जो अलग-अलग वर्षों में जो एक्ट लागू किये गए, उनको एक एक्ट के रूप में सामने लाया जाएगा. इसमें सेबी एक्ट 1992, सिक्योरिटी एक्ट, गवर्नमेंट सिक्योरिटी एक्ट 2007 और अन्य एक्ट की बात है. वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि इन्वेस्टर्स चार्टर का गठन करने का भी प्रस्ताव है.

इसके अलावा वित्तमंत्री ने बैंक बुक्स को क्लीन करने का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा है कि उन पर एनपीए का दबाव है. वित्त मंत्री ने कहा कि पब्लिक सेक्टर बैंकों में वित्त वर्ष 2021-22 में 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी डाली जाएगी, जिससे बैंक अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें. साथ ही बीमा कंपनियों में 49% से 74% तक अनुमत एफडीआई सीमा को बढ़ाने और सुरक्षा उपायों के साथ विदेशी स्वामित्व और नियंत्रण की अनुमति देने के लिए बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन करने का प्रस्ताव करती हूं.

मोदी सरकार का है 9वां बजट

आपको बता दें यह अंतरिम बजट मोदी सरकार का नौवां बजट होगा. बता दें बजट ऐसे समय पेश हुआ, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है. लोगों को उम्मीद है कि इसमें रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने, विकास योजनाओं के लिये आवंटन, औसत करदाताओं के हाथों में अधिक पैसा देने और विदेशी कर को आकर्षित करने के लिये नियमों को आसान हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज