Home /News /business /

Good News: अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा खाना, सरकार ने यात्री सुविधाओं को शुरू करने की दी मंजूरी

Good News: अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा खाना, सरकार ने यात्री सुविधाओं को शुरू करने की दी मंजूरी

नागरिक विमानन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों में कई यात्री सुविधाओं को फिर से शुरू कर दिया है.

नागरिक विमानन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों में कई यात्री सुविधाओं को फिर से शुरू कर दिया है.

नागरिक विमानन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने कहा है कि एयरलाइन कंपनियां अब घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) में यात्रियों को किसी तरह की रोक के बिना खाना (Meals in Flights) दे सकती हैं. साथ ही बताया कि कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के पालन से कोरोना संक्रमण के मामलो में कमी आई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. घरेलू हवाई सफर (Domestic Flights) के दौरान एयरलाइन कंपनियां अब यात्रियों को फिर से खाना उपलब्‍ध करा सकेंगी. नागरिक विमानन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने बताया कि हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में खाना परोसेने (In-Flight Meals) की एयरलाइंस को इजाजात दे दी गई है. इसके अलावा मंत्रालय ने सफर के दौरान हवाई यात्रियों (Flyers) को मैग्जीन समेत पढ़ने की दूसरी सामग्रियां देने की भी मंजूरी दे दी है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कम दूरी वाली घरेलू उड़ानों में यात्रियों को खाना उपलब्‍ध कराने और पढ़ने की कोई भी सामग्री देने पर पाबंदी लगा दी गई थी.

    नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा है कि एयरलाइन कंपनियां अब घरेलू उड़ानों में यात्रियों को किसी तरह की रोक के बिना खाना दे सकती हैं. साथ ही बताया कि कोविड प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol) के पालन से कोरोना संक्रमण के मामलो में कमी आई है. ऐसे में अब यात्रियों को हवाई सफर (Air Travel) के दौरान खाना, ड्रिंक्‍स और मैग्जीन को दोबारा उपलब्‍ध कराने का फैसला किया गया है.

    ये भी पढ़ें – RBI गवर्नर ने बताया टिकाऊ आर्थिक वृद्धि का फार्मूला, FY2022 के लिए 9.5% जीडीपी ग्रोथ के अनुमान पर कायम

    सशर्त उड़ान सेवा शुरू करने की दी गई थी अनुमति
    कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार को काबू करने के लिए मार्च 2020 में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. इसके साथ ही देश-विदेश की उड़ान सेवाओं पर भी अस्‍थायी रोक लगा दी गई थी. कोरोना की पहली लहर के बाद मई 2020 में घरेलू उड़ानों को दोबारा शुरू किया गया. उस समय नागरिक विमानन मंत्रालय ने खास शर्तों के साथ यात्रियों को फ्लाइट में खाना देने की इजाजत दी थी. एयरलाइन कंपनियों को अपनी सीमित क्षमता के साथ उड़ान भरने की इजाजत दी गई थी, जिसे धीरे-धीरे बढ़ाया गया.

    ये भी पढ़ें – SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब क्रेडिट कार्ड के जरिये EMI पर करेंगे खरीदारी तो लगेगा चार्ज और टैक्‍स, चेक करें डिटेल्‍स

    अक्‍टूबर 2021 में मिली पूरी क्षमता से उड़ान की मंजूरी
    मंत्रालय ने 18 अक्टूबर 2021 को 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों को संचालित करने की मंजूरी दी. हालांकि, मंत्रालय ने एयरलाइंस व एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से कहा है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं. साथ ही यात्रा के दौरान कोविड अनुकूल व्यवहार का सख्‍ती से पालन कराया जाए.

    Tags: Business news in hindi, Civil aviation sector, Domestic aviation sector, Domestic Flights, Ministry of civil aviation

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर