4 साल में 2000 के 33 कराेड़ से ज्यादा मूल्य के नकली नाेट पकड़े, जानें आपके राज्‍य में कौन-से नकली नाेट का चलन है ज्यादा

दाे साै, पांच साै और हजार रुपए के नकली नाेटाें का एक पैटर्न है जाे किसी राज्य विशेष में ज्यादा नजर आ रहा है.

गृह मंत्रालय की गई रिपाेर्ट जिसमें नाेटबंदी के बाद से अब तक देशभर में पकड़ाए नकली नाेटाें का डाटा रखा और उसे हमने देखा ताे एक बात पर हमारी नजर नजर गई. वाे यह थी कि दाे साै, पांच साै और हजार रुपए के नकली नाेटाें का एक पैटर्न है जाे किसी राज्य विशेष में ज्यादा नजर आ रहा है. ताे क्या है वाे पैटर्न और किस राज्य में किस मूल्य के नकली नाेट सबसे ज्यादा तैयार किए जा रहे है आइए जानते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नकली नाेट (Fake Currency) का चलन भारत में नया नहीं है. देश में 8 नवंबर 2016 काे हुई नाेटबंदी के बाद ऐसा लग रहा था कि शायद अब नकली नाेट बनाने के गाेरखधंधे पर लगाम लगे. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं बल्कि बड़ी संख्या में आज भी नकली नाेट बाजार में चल रहे हैं. ग्वालियर एसटीएफ ने एक दिन पहले ही ही दाे हजार के ढाई लाख रुपये मूल्य के नकली नाेट के साथ कुछ लाेगाें काे गिरफ्तार किया. इस बीच गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की रिपाेर्ट में नाेटबंदी के बाद से अब तक देशभर में पकड़े गए नकली नाेटाें का डाटा दिया गया है. इनमें 200, 500 और 2000 रुपये के नकली नाेटाें का एक पैटर्न है, जाे किसी राज्य विशेष में ज्यादा नजर आ रहा है. आइए जानते हैं कि किस राज्य में किस मूल्य के नकली नाेट सबसे ज्यादा हैं और उनका पैटर्न क्‍या है?

    चार साल में अब तक इतने नाेट पकड़े गए
    गृह विभाग की रिपाेर्ट के अनुसार, नाेटबंदी के बाद से दाे हजार के अलावा अगर 500 और 200 रुपये के नकली नाेट की बात की जाए ताे चार साल में विभिन्‍न राज्याें से कुल 33 कराेड़ 37 लाख 2100 रुपये के नकली नाेट बरामद किए गए. यह नाेट चलन के दाैरान पकड़े गए, लेकिन जानकार बताते है कि आज भी बाजार में बड़ी संख्या में नकली नाेट का चलन जारी है.

    ये भी पढ़ें- गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान! अब तक वंचित रहे इस राज्‍य के किसानों को PM-KISAN के तहत मिलेंगे 18,000 रुपये

    दाे हजार के नकली नाेट इस राज्य में ज्यादा
    नाेटबंदी के बाद से सबसे ज्यादा नकली नाेट गुजरात से पकड़े गए और खासताैर से दाे हजार रुपये के नकली नाेट. चार साल में पूरे देश से जहां 2000 रुपये मूल्य के 30 कराेड़ 13 लाख 46 हजार के नकली नाेट पकड़े गए ताे इसमें अकेले गुजरात से 11 कराेड़ 42 लाख 8 हजार रुपये के नकली नाेट पकड़े गए, जाे पूरे देश में दाे हजार रुपये के नकली नाेट का करीब 40 प्रतिशत है.

    500 के नाेट में दूसरे नंबर पर है प. बंगाल
    सिर्फ दाे हजार ही नहीं बल्कि 500 रुपये के नकली नाेट के मामले में भी गुजरात ने बाकि सभी राज्याें काे पीछे छाेड़ दिया है. दिसंबर 2016 से 2019 तक 500 रुपये के नकली नाेट भी यहां सबसे ज्यादा पकड़े गए, जिनका मूल्य 74 लाख 38 हजार 500 रुपए है. इस मामले में दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां से 46 लाख 9 हजार रुपये के नकली नाेट बरामद हुए.

    ये भी पढ़ें- सोना-चांदी की कीमतों में करीब 10,000 रुपये तक की गिरावट! जानें खरीदारी करना कितना रहेगा सही

    पंजाब में 200 के नकली नाेट ज्यादा 
    पूरे देश में पिछले चार साल में पकड़े गए नकली नाेटाें काे लेकर गृह मंत्रालय की रिपाेर्ट में यह भी सामने आया है कि 200 के नकली नाेट का चलन सबसे ज्यादा पंजाब में नजर आया. पिछले चार साल में पंजाब में 79 लाख 8 हजार 400 रुपये के नकली नाेट पकड़े गए. हालांकि, यहां भी गुजरात ज्यादा पीछे नहीं है. यहां से 77 लाख 6 हजार 800 रुपये के नकली नाेट पकड़े गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.