भारत में रणवीर सिंह के नाम पर चिंग्स चाइनीज ऐसे बना बड़ा ब्रांड, जानें पूरी स्‍टोरी

चाइनीज फूड कंपनी चिंग्‍स ने अपने विज्ञापन में एक्‍टर रणवीर सिंह को लिया. इसके बाद उसकी पहुंच लोगों तक तेजी से बढ़ी.

चिंग्स सीक्रेट ब्रांड (Chings Secret Brand) के मालिक और कैपिटल फूड (Capital Food) के संस्थापक अजय गुप्ता चाइनीज फूड मार्केट (Chinese Food Market) में आने के फैसले के बारे में कहते हैं कि चाइनीज फूड हर जगह मिल रहा था. इसका मतलब था कि आम लोग इसे पसंद कर रहे थे. जब आम लोग इसे पसंद कर रहे थे तो लोगों ने इसे घरों में भी बनाना शुरू कर दिया. यहीं से मेरे बिजनेस की शुरुआत हुई.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. चाइनीज खाने के शौकीन और बनाने के शौकीन लोग चिंग्स चाइनीज (Chings Chinese) का नाम जरूर जानते होंगे. बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के चिंग्स चाइनीज के विज्ञापन (Advertisement) को लाखों लोगों ने पसंद किया था. आज हम इसी ब्रांड के बारे में बात करेंगे कि कैसे यह भारत के सबसे बड़े ब्रांड में से एक बन गया. चिंग्स सीक्रेट ब्रांड के मालिक और कैपिटल फूड (Capital Food) के संस्थापक अजय गुप्ता चाइनीज फूड मार्केट (Chinese Food Market) में आने के फैसले के बारे में कहते हैं कि चाइनीज फूड हर जगह मिल रहा था. इसका मतलब था कि आम लोग इसे पसंद कर रहे थे. जब आम लोग इसे पसंद कर रहे थे तो लोगों ने इसे घरों में भी बनाना शुरू कर दिया और यहीं से मेरे बिजनेस की शुरुआत हुई.

    कैपिटल फूड ने ऐसे रखा फूड का नाम चिंग्‍स चाइनीज
    चिंग्स नाम के बारे में बताते हुए अजय गुप्‍ता कहते हैं कि इसका आइडिया उन्हें अंतिम चीनी राजवंश के नाम से मिला जो 'क्विंग' राजवंश था, जिसे 'चिंग' बोला जाता था. इस राजवंश के शासनकाल में ही चाइनीज खाने की लोकप्रियता सबसे ज्यादा बढ़ी थी. बॉलीवुड के साथ ब्रांड को कनेक्ट करने के बारे में अजय गुप्ता कहते हैं कि एक लेवल पर पहुंचने के बाद हम अपना मार्केट बढ़ाना चाहते थे. इसके लिए बॉलीवुड से अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता था. ब्रांड के नाम को एक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के नाम के साथ जोड़कर रणवीर चिंग रखने के बारे में वह कहते हैं कि ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है, जब एक एक्टर के नाम को ब्रांड के साथ जोड़ा गया है.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने इस कानून के तहत 43 चीनी ऐप्‍स पर लगाया बैन, देखें पूरी List और ऐसे करें Uninstall

    शाहरुख खान का नाम भी एक एड में हुआ है इस्‍तेमाल
    रणवीर सिंह से पहले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के नाम को मयूर सूटिंग्स के विज्ञापन के लिए 1995 में मयूर 'शाहरुख' खान के रूप में पेश किया गया था. कंपनी की ओर से बनाए गए विज्ञापन को लोगों ने खूब पसंद किया. उसी का नतीजा था कि 2014 में जो ब्रांड लगभग 60,000 स्टोर में था, वो 18 महीनों में बढ़कर 1,50,000 स्टोर तक पहुंच चुका था. इसके बाद कंपनी ने निर्देशक रोहित शेट्टी के साथ मिलकर एक छोटी फिल्म बनाई और ब्रांड का डिस्ट्रीब्यूशन लगभग 2,75,000 स्टोर तक जा पहुंचा. कंपनी ने 9 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर इस फिल्म को लॉन्च किया और 15 अक्टूबर को ही अमेरिका के शिकागो से शेजवान चटनी का ऑर्डर मिल गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.