लाइव टीवी

Post Office की इस स्कीम में 119 महीने में पैसा हो जाएगा दोगुना, ₹100 से कर सकते हैं निवेश

News18Hindi
Updated: December 24, 2019, 6:54 AM IST
Post Office की इस स्कीम में 119 महीने में पैसा हो जाएगा दोगुना, ₹100 से कर सकते हैं निवेश
पैसा सौ फीसदी सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) में निवेश करने पर आपका पैसा 119 महीने में दोगुना हो जाएगा. जानें स्कीम के बारे में सबकुछ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2019, 6:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इन दिनों बैंक बचत योजानाओं जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) और रेकरिंग डिपॉडिट (Recurring Deposit) पर ब्याज दर लगातार घटा रहे हैं. ब्याज दरें घटने का मतलब आपको अपने निवेश पर कम ब्याज मिलेगा. कम ब्याज मिलने से आपका पैसा दोगुना होने में ज्यादा समय लगेगा. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आप काम आ सकती है. पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 119 महीने में दोगुना हो जाएगा. इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आप मात्र 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं और इस पर टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं.

100 रुपये में खुलता है खाता
पोस्ट ऑफिस के NSC स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि 5 साल की है. इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. NSC के तहत खाता देशभर में पोस्ट ऑफ‍िस के ब्रांच में खोला जा सकता है. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. NSC में पैसा 119 महीने में दोगुना हो सकता है. NSC में 100 रुपये निवेश करने पर यह 5 साल बाद 146 रुपये हो जाता है. इस तरह, निवेश दोगुना होने में इसमें 9.11 साल यानी 119 महीने का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: Post Office में खोलें ये खास खाता! गारंटीड मुनाफे के साथ मिलेंगे ये बड़े फायदे

पैसा सौ फीसदी सुरक्षित
इस योजना की सबसे बड़ी खासि‍यत ये है कि ये योजना सरकारी है. यानी एक तो आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षि‍त है और दूसरा ये कि सरकार ने जि‍तना कहा है उतना रि‍टर्न आपको मि‍लेगा.

ब्याज दरपोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में अभी सालाना 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें कोई भी व्यक्ति अपने लिये सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट ले सकता है या किसी नाबालिग की तरफ से ले सकता है. NSC में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 के सर्टिफिकेट मिलते हैं. इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये 4 काम, नहीं तो नए साल में होगी परेशानी

टैक्स छूट के साथ मिलेंगे ये फायदे
सबसे अच्छी बात ये है कि नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में आपको टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है. आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता है. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है. इसमें आप समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं पर उसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी. एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में चेकबुक की सुविधा भी मिलती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 6:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर