Home /News /business /

इलेक्ट्रिक होते वाहनों के दौर में ये 5 बैटरी स्टॉक 1 साल में 80-650% भागे, जानिए निवेश को लेकर जरूरी बातें

इलेक्ट्रिक होते वाहनों के दौर में ये 5 बैटरी स्टॉक 1 साल में 80-650% भागे, जानिए निवेश को लेकर जरूरी बातें

 in the era of electric vehicles these 5 battery stocks ran 80-650 percent  in 1 year know the important things about investment pmgkp

in the era of electric vehicles these 5 battery stocks ran 80-650 percent in 1 year know the important things about investment pmgkp

गाड़ियों की दुनिया तेजी से बदल रही है. पेट्रोल-डीजल से अब इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर शुरू हो गया है. लिहाजा इस इंडस्ट्री से जुड़े बिजनेस भी बदल रहे हैं. अब बैटरी स्टॉक्स पिछले एक साल से फॉर्म में देख रहे हैं.

    मुंबई . गाड़ियों की दुनिया तेजी से बदल रही है. पेट्रोल-डीजल से अब इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर शुरू हो गया है. लिहाजा इस इंडस्ट्री से जुड़े बिजनेस भी बदल रहे हैं. अब बैटरी स्टॉक्स पिछले एक साल से फॉर्म में देख रहे हैं. हालांकि एक्सपर्ट बैटरी इंडस्ट्रीज में टेक्नोलॉजी डिसरप्शन की बात कर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद इन बैटरी स्टॉक्स के नाम लोगों की जुबान पर चढ़ने लगे हैं.

    पिछले 1 साल में इस सेक्टर से संबंधित 5 पैसे स्टॉक रहे है जिनमें 80-650 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इनमें से High Energy Batteries, Eveready Industries, और HBL Power Systems जैसे स्टॉक में 200 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

    कुछ स्टॉक अब कमजोरी दिखाने लगे हैं

    लेकिन SWOT एनालिस्ट के मुताबिक इन 5 कंपनियों में से 3 ऐसे स्टॉक हैजो अब कमजोरी के संकेत दिखा रहे है. इनकी आय में गिरावट देखने को मिल रही है और प्रमोटर इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटा रहे है. इसी बीच मार्केट कैप के लिहाज से टॉप 2 कंपनियों Exide Industries और Amara Raja Batteries में पिछले 1 साल में सिर्फ 18 फीसदी और 4 फीसदी की बढ़त हुई है.

    यह भी पढ़ें - TCS-HUL समेत सेंसेक्स की टॉप-6 कंपनियों का गिरा मार्केट कैप, जानें किसको हुआ कितना नुकसान?



    आइए इन कंपनियों पर डालें एक नजर
    High Energy Batteries (India)

    1 साल में इस स्टॉक के भाव में 688 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली. 7 जुलाई 2021 को यह शेयर 1646 रुपये पर नजर आ रहा था. इसका मार्केट कैप 295 करोड़ रुपये है.
    Eveready Industries India
    1 साल में इस स्टॉक के भाव में 275 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली. 7 जुलाई 2021 को यह शेयर 316 रुपये पर नजर आ रहा था. इसका मार्केट कैप 2294 करोड़ रुपये है.
    HBL Power Systems
    1 साल में इस स्टॉक के भाव में 215 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली. 7 जुलाई 2021 को यह शेयर 54 रुपये पर नजर आ रहा था. इसका मार्केट कैप 1509 करोड़ रुपये है.
    Panasonic Energy India Company
    1 साल में इस स्टॉक के भाव में 90 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली. 7 जुलाई 2021 को यह शेयर 283 रुपये पर नजर आ रहा था. इसका मार्केट कैप 212 करोड़ रुपये है.
    Indo-National
    1 साल में इस स्टॉक के भाव में 83 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली. 7 जुलाई 2021 को यह शेयर 995 रुपये पर नजर आ रहा था. इसका मार्केट कैप 373 करोड़ रुपये है.

    Tags: BSE Sensex, Electric, Electric vehicle, Nifty, Sensex, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर