उत्तर कोरिया में गहराया भुखमरी का संकट, 3300 रुपये किलो बिक रहा केला, 5200 रुपये में चाय- रिपोर्ट

उत्तर कोरिया में खाने-पीने की चीज काफी महंगी हुई.

North Korea : हालत ऐसे हो गए हैं कि लाखों लोगों को पिछले कुछ दिनों में खाना भी नसीब नहीं हुआ है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने पहली बार इसे स्वीकार किया है कि उनका देश खाने की भारी कमी से जूझ रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आए दिन परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलों का परीक्षण करके दुनिया भर में सुर्खियां बटोरने वाले उत्तर कोरिया में भारी भुखमरी की खबरें हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया में खाद्य संकट (Food crisis) इतना गहरा गया है कि वहां खाने-पीने की चीजों की कीमत आसमान छू रही हैं. वहां महंगाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक किलो केले की कीमत 3335 रुपये है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने पहली बार इसे स्वीकार किया है कि उनका देश खाने की भारी कमी से जूझ रहा है. हालत ऐसे हो गए हैं कि लाखों लोगों को पिछले कुछ दिनों में खाना भी नसीब नहीं हुआ है.

    यह भी पढ़ें: Anand Mahindra ने शेयर किया चीता के साथ सेल्फी का वीडियो, बोले- इसके लिए XUV सेफ ऑप्शन

    इस वजह से है इतनी महंगाई - किम जोंग-उन ने अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि कृषि क्षेत्र अनाज की पैदावार के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका है, क्योंकि पिछले साल आए तूफानों की वजह से बाढ़ आ गई. उत्तर कोरिया में भूखमरी का यह संकट कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुआ है. उत्तर कोरिया ने पड़ोसी देशों के साथ अपने देश की सीमाएं बंद कर दीं. इस वजह से चीन के साथ उसका व्यापार कम हो गया.

    यह भी पढ़ें: 2021 Yamaha FZ-X बाइक इंडिया में लॉन्च हुई, यहां देखें डिजाइन, फीचर्स सहित सबकुछ

    जानिए कॉफी की कीमत- आपको बता दे कि उत्तर कोरिया खाने-पीने के सामान और ईंधन के लिए चीन पर निर्भर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर कोरिया में 45 डॉलर यानी 3300 रुपये से अधिक में एक किलो केला मिल रहा है, जबकि चायपत्ती की कीमत 70 डॉलर यानी 5200 रुपये और एक पैकेट कॉफी की कीमत 100 डॉलर यानी 7300 रुपये से अधिक पहुंच गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.