2 दिन बाद GST काउंसिल मीटिंग में आपके जरूरत की ये चीज हो सकती है सस्ती

इस बैठक में संभावना जताई जा रही है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में जीएसटी की दर में कटौती की जा सकती है.

Cnbc-Awaaz
Updated: July 22, 2019, 11:30 AM IST
2 दिन बाद GST काउंसिल मीटिंग में आपके जरूरत की ये चीज हो सकती है सस्ती
ये चीजें हो सकती हैं सस्ती
Cnbc-Awaaz
Updated: July 22, 2019, 11:30 AM IST
25 जुलाई को जीएसटी (GST) काउंसिल की बैठक होने वाली है. जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये संबोधित करेंगी. सूत्रों के अनुसार यह बैठक दोपहर तीन बजे के बाद होगी. संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों में जीएसटी की दर में कटौती की जा सकती है.

दरअसल, ई-वाहनों की घरेलू स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है. यदि ऐसा होता है तो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! घर बैठे जमा करा सकेंगे ट्रैफिक चालान! फटाफट जानें

इस बैठक में सोलर पावर जेनरेशन सिस्टम और विंड टर्बाइन प्रोजेक्ट पर जीएसटी दर को कम किया जा सकता है. बता दें कि पिछले माह राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल में जीएसटी में छूट का देने का प्रस्ताव रखा गया था.

इन प्रस्तावों पर 25 जुलाई को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. मौजूदा वक्त में देश में पेट्रोल-डीजल कार के साथ ही हाइब्रिड वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगायी जाती है. साथ ही इन पर सेस भी लिया जाता है. दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से देश में घरेलू स्तर पर उद्योग-धंधों को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिल टैक्स स्ट्रक्चर में विचार करने का सुझाव दिया गया था.

ये भी पढ़ें: RBI का खुलासा! ATM फ्रॉड में दिल्लीवालों ने खोए 2.9 करोड़ रु
First published: July 22, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...