होम /न्यूज /व्यवसाय /

राकेश झुनझुनवाला का किस सेक्टर में था सर्वाधिक निवेश, देखें कहां-कहां लगा था दिग्गज निवेशक का पैसा

राकेश झुनझुनवाला का किस सेक्टर में था सर्वाधिक निवेश, देखें कहां-कहां लगा था दिग्गज निवेशक का पैसा

राकेश झुनझुनवाला के कुल पोर्टफोलियो का सबसे अधिक निवेश कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट में था.

राकेश झुनझुनवाला के कुल पोर्टफोलियो का सबसे अधिक निवेश कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट में था.

राकेश झुनझुनवाला ने किन जगहों पर कितना पैसा लगाया है यह जानने के लिए सभी उत्सुक रहते थे. उनके पोर्टफोलियो के आधार पर कई निवेशक अपना निवेश तय करते थे. आज हम आपको बताएंगे कि राकेश झुनझुनवाला की सर्वाधिक हिस्सेदारी कहां थी.

हाइलाइट्स

राकेश झुनझुनवाला का सर्वाधिक निवेश रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में था.
उन्होंने सबसे ज्यादा पैसा टाइटन में कंपनी में लगाया हुआ था.
वहीं, उनकी सर्वाधिक हिस्सेदारी एप्टेक, स्टार हेल्थ और मेट्रो ब्रैंड्स में थी.

नई दिल्ली. दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 अगस्त 2022) को मुबंई के एक अस्पताल में निधन हो गया. उनकी उम्र 62 वर्ष थी. 5,000 रुपये से इन्वेस्टिंग करियर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला आज देश शीर्ष रईसों में शुमार थे. फोर्ब्स के अनुसार, उनके पास करीब 46 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति थी.

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी अधिकांश दौलत शेयर मार्केट में निवेश करते हुए जुटाई. शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों में उनके पास 1 फीसदी से कम से लकेर 23 फीसदी तक की हिस्सेदारी थी. राकेश झुनझुनवाला ने इन्हीं निवेशों के बल पर अपनी खुद की एयरलाइन कंपनी अकासा एयर शुरू की जिसमें उनकी 40 फीसदी हिस्सेदारी है. अकासा एयर की पहली फ्लाइट के दिन राकेश झुनझुनवाला को सार्वजनिक रूप से आखिरी बार देखा गया था. निवेशक हमेशा यह जानने के लिए उत्सुक रहते थे कि झुनझुनवाला ने किन कंपनियों या सेक्टर में पैसा लगाया है. आज हम आपको बताएंगे कि उनका निवेश कितना और कहां-कहां था.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala : ‘मार्केट, मौत और मौसम की भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता, पढ़ें बिग बुल के 10 निवेश मंत्र

राकेश झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो
इंडियन बोर्सेज (जून 2022) के अनुसार, राकेश झुनझुनावा के पोर्टफोलियो में 32 कंपनियों के शेयर थे. उनका सर्वाधिक करीब 13 फीसदी निवेश, रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन में था. इसके बाद 6-6 फीसदी निवेश फाइनेंस (जनरल), फार्मा कंपनियों और निजी बैंकों में था. उनके कुल निवेश में से कंप्यूटर्स, सॉफ्टवेयर, इंफ्रा, फुटवियर, ऑटो और पैकेजिंग में 3-3 फीसदी हिस्सा था. वहीं, पब्लिक बैंक, खाद्य तेल, सीमेंट, एल्यूमीनियम, मीडिया, एंटरटेनमेंट, टेलीकम्युनिकेशन और होटल इंडस्ट्री में भी उन्होंने अपने निवेश का 3-3 फीसदी हिस्सा लगाया हुआ था.

किस कंपनी में सर्वाधिक निवेश
अगर सबसे अधिक निवेश (रुपयों में) की बात की जाए तो झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी में 11,086.94 करोड़ रुपये लगाए हुए थे. इसके बाद स्टार हेल्थ में 7,017 करोड़ रुपये, मेट्रो ब्रैंड्स में 3,348 करोड़ रुपये, टाटा मोटर्स में 1,731 करोड़ रुपये और क्रिसिल में 1,301 करोड़ रुपये का निवेश किया हुआ था. बात हिस्सेदारी की करें तो उनके पास सर्वाधिक 23.37 फीसदी हिस्सेदारी एप्टेक में थी. इसके बाद स्टार हेल्थ (17.49 फीसदी) और मेट्रो ब्रैंड्स (14.43 फीसदी) थे.

कहां से आई शेयर मार्केट में रूचि
राकेश झुनझुनवाला अक्सर अपने पिता को उनके दोस्त के साथ शेयर बाजार की बातें करते हुए सुनते थे. उन दोनों की बातचीत सुनकर ही राकेश झुनझुनवाला की दिलचस्पी मार्केट में बढ़ी. राकेश झुनझुनवाला ने एक बार कहा था कि उनके पिता हमेशा उन्हें पेपर पढ़ने की सलाह देते थे ताकि यह पता चल सके कि बाजार में उतार चढ़ाव की वजह क्या है?

Tags: Business news, Investment, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर