सावधान! लिमिट से ज्यादा किया पैसों का लेनदेन, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उठाएगा सख्त कदम

फाइल फोटो
फाइल फोटो

IT डिपार्टमेंट ने एक नया विज्ञापन जारी किया है, जिसमें उसने भारतीय नागरिकों को नकदी के उपयोग के बारे में चेतावनी दी है.

  • Share this:
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) पारदर्शी टैक्स प्रैक्टिस के संबंध में समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी करता रहा है. एक बार फिर, IT डिपार्टमेंट ने एक नया विज्ञापन जारी किया है जिसमें उसने भारतीय नागरिकों को कैश के उपयोग के बार में कड़ी चेतावनी दी है. डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए पैसों के लेनदेन में क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया है. ऐसे कड़े मानदंडों का मकसद ब्लैकमनी को पकड़ना है. नकद लेनदेन पर चेतावनी के अलावा, IT डिपार्टमेंट ने नियम तोड़ने वालों के लिए दंड के बारे में भी बताया है.



इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 'क्लिन ट्रांजेेक्शन, क्लिनर इकोनॉमी' नाम से एक विज्ञापन जारी किया गया है. इसके तहत, एक नागरिक को पैसों के लेनदेन के समय 4 मुख्य फैक्टर्स को याद रखना चाहिए.



ये भी पढ़ें: होटल या रेस्‍टोरेंट खोलने का मौका, यह बैंक दे रहा है 10 करोड़ तक का लोन


1. किसी व्यक्ति को एक दिन या किसी अवसर पर 2 लाख रुपये तक या उससे अधिक कैश स्वीकार नहीं करना चाहिए. 2. अचल संपत्तियों के हस्तांतरण के लिए नकद में 20,000 रुपये या उससे अधिक का भुगतान या भुगतान न करें. 3 बिजनेस या प्रोफेशन से संबंधित खर्च कैश में 10,000 रुपये से अधिक का भुगतान न करें. 4. रजिस्टर्ड ट्रस्ट या राजनीतिक पार्टी को कैश में 2,000 रुपये से अधिक का दान न करें.

 ये भी पढ़ें: LIC बिना सैलरी वाले को देगी होम लोन, 75 साल की उम्र तक चुकाने का मिलेगा मौका



इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने विज्ञापन में बताया है कि यदि आप उपर्युक्त नियमों को तोड़ते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर ITR फाइलिंग में क्लेम किए गए डिस्काउंट को रद्द किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: रेलवे ने चलाई होली स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज