लाइव टीवी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया सावधान! ये SMS खाली कर सकता हैं आपका बैंक खाता

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 7:52 AM IST
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया सावधान! ये SMS खाली कर सकता हैं आपका बैंक खाता
SMS सोर्स कोड को चेक करें

Income Tax Alert: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट बताया कि आप SMiShing के शिकार न बने. आप अपने फाइनेंस (Finance) और निजी जानकारी (Personal Information) सुरक्षित रखें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 7:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने करोड़ों टैक्सपेयर्स को अलर्ट किया है. IT डिपार्टमेंट ने अपने अलर्ट में टैक्सपेयर्स को फर्जी एसएमएस (Fradulent SMS) के जाल में फंसने से बचने की सलाह दी है. टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर बताया कि अगर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम पर कोई SMS आता है तो जरा संभलकर रहें. धोखाधड़ी के शिकार होने से बचें. टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट बताया कि आप SMiShing के शिकार न बने. आप अपने फाइनेंस (Finance) और निजी जानकारी (Personal Information) सुरक्षित रखें.

हमेशा ऑफिशियल SMS को चेक करें
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को धोखाधड़ी वाले एसएमएस से बचने की सलाह दी है. IT डिपार्टमेंट ने ट्वीट में बताया है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम से आने वाले एसएमएस क्लिक करने से पहले चेक करें. इसके लिए IT डिपार्टमेंट ने करेक्ट एसएमएस शॉर्ट कोड (SMS Short Code) जारी की है. इसके मुताबिक, ITDEPT, ITDEFL, TDSCPS, ITDCPC, CMCPCI, INSIGT, SBICMP, NSDLTN, NSDLDP, UTIPAN ट्रस्टेड सोर्स हैं. अगर इन सोर्स से एसएमएस आए तो वो सही है. ये भी पढ़ें: अब नहीं डूबेंगे इन बैंकों में जमा आपके पैसे! मोदी सरकार ने बजट के बाद लिया दूसरा बड़ा फैसला, यहां जानें



किसी से साझा न करें वित्तीय जानकारी
इसके साथ ही, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को फर्जी एसएमएस पर अपनी जानकारी देने से बचने की सलाह दी है. IT डिपार्टमेंट ट्वीट में बताया कि आप अपनी निजी जानकारी या वित्तीय डिटेल किसी को नहीं दें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ये ट्वीट ऐसे समय किया है जब SMS भेजकर लोगों को चूना लगाने की वारदातें बढ़ी हैं. जब ऐसे मैसेज आते हैं तो लोगों को यह पता लगाना मुश्किल होता है कि यह किसी भरोसेमंद सोर्स से आया है या नहीं. ऐसी स्थिति में गलती से भी अगर आप भेजे गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो जालसाजों को मौका मिल जाता है और वो आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं.

फर्जी SMS की शिकायत यहां पर फारवर्ड करें
>> इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को सावधान रहने के साथ इसकी शिकायत करने के बारे में भी बताया है.
>> डिपार्टमेंट ने बताया कि अगर आप एसएमएस या आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जैसी किसी वेबसाइट को पाते हैं तो आप इसकी शिकायत डिपार्टमेंट से कर सकते हैं. आप http://www.webmanager@incometax.gov.in or http://www.incident@cert-in.org.in पर ऐसे ई-मेल, एसएमएस या वेबासाइट को भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पेंशन पाने वालों के लिए बेहद जरूरी हैं इस नंबर को जानना, अटक जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 6:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर