लाइव टीवी

इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट! अगर आया है ये SMS तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 1:32 PM IST
इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट! अगर आया है ये SMS तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
लोगों को मिल रहे हैं फर्जी ईमेल और SMS

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने एक बार फिर चेतावनी जारी की है. दरअसल आईटी विभाग ने लोगों को फर्जी मैसेज भेजकर टैक्‍सपेयर से धोखाधड़ी करने वाले ठगों के बारे में चेताया है. जानिए क्या है पूरा मामला..

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 1:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने एक बार फिर चेतावनी जारी की है. दरअसल आईटी विभाग ने लोगों को फर्जी मैसेज भेजकर टैक्‍सपेयर (Taxpayers) से धोखाधड़ी करने वाले ठगों के बारे में चेताया है. कुछ लोगों को इनकम टैक्स रिफंड को लेकर फर्जी ईमेल और SMS मिल रहे हैं. ये SMS ऑथेंटिक नहीं है इस वजह से आयकर विभाग ने लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की है. मैसेज में लिखा गया है कि आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है. इस लिंक के जरिए आपको अपना टैक्‍स रिफंड मिलेगा. इसमें एक Url http://151.80.90.62/ITRefund भी दिया गया है. आयकर विभाग ने कहा कि कुछ टैक्‍सपेयर को यह फर्जी SMS और Email मिला है. उन्‍हें यह लिंक ओरिज्‍नल लग सकता है लेकिन इस पर क्लिक न करें.

टैक्‍सपेयर ने ट्वीट पर मंगा आईटी डिपार्टमेंट से जवाब
एक टैक्‍सपेयर ने यह SMS मिलने के बाद आयकर विभाग से भी संपर्क साधा और इस SMS को ट्विटर हैंडल पर शेयर किया. उसमें यह पूछा गया है कि क्‍या यह SMS सही है? विभाग के मुताबिक उसकी ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा. यह पूरी तरह फर्जी है.

Loading...



अगर आपके पास है ई-सिगरेट तो तुरंत करना होगा ये काम, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल!

SMS मिलें तो क्‍या करें?
अगर आपको ऐसा SMS मिले तो उसे तुरंत IT डिपार्टमेंट से चेक करें. चेक करने के लिए ट्विटर हैंडल या आधिकारिक ईमेल की मदद ले सकते हैं.

फर्जी SMS  पकड़ने का तरीका
आयकर विभाग ने फर्जी SMS पकड़ने का तरीका भी बताया है. विभाग का कहना है कि वह किसी टैक्‍सपेयर से ईमेल या SMS पर कोई जानकारी नहीं मांगता है. अगर कोई आपका PIN, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंक अकाउंट की जानकारी मांगे तो एकदम न दें.



त्योहारों से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, अब सस्ते में खरीदें LED और LCD TV

आपके कैसे पहुंचा सकता है नुकसान
अगर आपके पास ऐसा कोई फर्जी लिंक वाला SMS आता है और आप उस पर क्लिक करेंगे तो यह बड़ा जोखिम भरा हो सकता है. क्‍योंकि लिंक खुलने पर आपसे यूजरनेम, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी जा सकती है और गलती से भी आपने अपनी निजी जानकारी शेयर कर दी तो इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 10:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...