20 लाख टैक्सपेयर्स को जारी हुआ 62 हजार करोड़ रुपये का रिफंड, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

20 लाख टैक्सपेयर्स को जारी हुआ 62 हजार करोड़ रुपये का रिफंड, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
हर मिनट 76 मामलों में टैक्स रिफंड किया गया.

केंद्र सरकार ने जानकारी दी है​ कि 8 अप्रैल से लेकर 30 जून के बीच करीब 20 लाख टैक्स रिफंड (Income Tax Refund) जारी किया गया है. इस दौरान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने हर मिनट 76 ​मामलों में रिफंड जारी किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आठ अप्रैल से 30 जून के दौरान 20 लाख से अधिक करदाताओं (Taxpayers) को 62,361 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया है. इसमें 19.07 लाख करदाताओं को 23,453.57 करोड़ रुपये का व्यक्तिगत आयकर (Personal IT) रिफंड जारी किया गया. वहीं इस अवधि में 1.36 लाख कॉरपोरेट करदाताओं (Corporate Taxpayers) को 38,908.37 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया गया.

हर मिनट 76 रिफंड जारी हुआ
शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि आठ अप्रैल से 30 जून तक आयकर विभाग ने प्रति मिनट 76 मामलों में रिफंड जारी किया. इस अवधि में 56 कार्यदिवसों में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 20.44 लाख से अधिक मामलों में 62,361 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया.

बयान में कहा गया कि यह रिफंड सीधे करदाताओं के बैंक खातों में जमा कराया गया. किसी भी करदाता को रिफंड जारी करने का आग्रह नहीं करना पड़ा.




यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर- इस तारीख तक आएगा आपका फॉर्म -16

CBDT के ई-मेल का जवाब दें
सीबीडीटी ने करदाताओं से कहा है कि वे विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल का जवाब तुरंत दें जिससें उनके मामलों में कर रिफंड तेजी से जारी किया जा सके. आयकर विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल में करदाताओं से उनकी बकाया मांग, उनके बैंक खाते तथा रिफंड में किसी तरह के अंतर के बारे में जानकारी मांगी जाती है.

विभाग ने आठ अप्रैल को कहा था कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर उसने पांच लाख रुपये तक के आयकर रिफंड तत्काल जारी करने का फैसला किया है.

कैसे चेक करें कि आपका आईटीआर प्रोसेस हुआ या नहीं?

1. कोई भी टैक्सपेयर अपने आईटीआर प्रोसेसिंग का स्टेटस इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगिन कर चेक कर सकता है.

2. इस पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको डैशबोर्ड में जाकर View return/forms पर क्लिक करना होगा.

3. इसमें आपको “Income tax returns” सेलेक्ट कर स​बमिट पर क्लिक करना होगा.

4. अगले स्टेप में आपने जिस साल का रिटर्न फाइल किया है, उस साल के “Acknowledgement Number” पर क्लिक करेंगे. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपकाा आईटीआर का रिटर्न स्टेटस क्या है.

यह भी पढ़ें: जल्द महंगी होने वाली हैं रोजमर्रा से जुड़ी ये चीजें, ये है दाम बढ़ने की वजह

ITR प्रोसेस नहीं हुआ तो क्या करें?
अगर आपको आईटीआर नहीं प्रोसेस हुआ है तो टैक्सपेयर CPC या एसेसिंग अधिकारी को शिकायत याचिका दाखिल कर सकता है. इस याचिका की मदद से टैक्सपेयर्र टैक्स​ डिपार्टमेंट से यह अनुरोध कर सकता है कि उसके आईटीआर प्रोसेसिंग तेजी की जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading