1 से 6 जून तक बंद रहेगा आयकर विभाग का ई-फाइलिंग वेब पोर्टल, जरुरी काम पहले ही निपटा लें

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली . आयकर विभाग (Income Tax Department) अगले महीने की शुरुआत में करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है. इसका इस्तेमाल आईटीआर (Income Tax Return) दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा.

  • Share this:

दिल्ली . आयकर विभाग (Income Tax Department) अगले महीने की शुरुआत में करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है. इसका इस्तेमाल आईटीआर (Income Tax Return) दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि नया पोर्टल अधिक सुविधाजनक होगा. मौजूदा वेब पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा.

विभाग के सिस्टम विंग द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा हो जाएगा और सात जून तक इसे चालू कर दिया जाएगा. आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक करदाता नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें. आदेश में यह भी कहा गया कि इस बीच करदाता और विभाग के अधिकारी के बीच निर्धारित कोई भी कार्य स्थगित जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Life Insurance: इन तीन तरीकों से समझिए आपको कितने का बीमा लेना चाहिए

ITR विभाग ने बताया कि माइग्रेशन की वजह से 1 जून 2021 से टैक्सपेयर्स मौजूदा वेबसाइट incometaxindiaefilling.gov.in पर लॉगिन नहीं कर सकेंगे. आपको बता दें नई वेबसाइट के लिए आप INCOMETAX.GOV.IN पर विजिट कर सकते हैं. विभाग ने कहा है कि 7 जून के बाद से सभी टैक्सपेयर्स इसी वेबसाइट पर अपने काम करें.
31 मई तक भर सकते हैं ITR

आपको बता दें विभाग ने हाल ही में असेसमेंट ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ाया है. अब टैक्सपेयर्स 31 मई 2021 तक अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं. CBDT की ओर से जारी किए गए नए सर्कुलर में इस बात की जानकारी दी गई है. जिन लोगों ने पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरी है, वे अब इसे 31 मई तक भर सकते हैं.

कैसे दाखिल करें रिवाइज्ड ITR



टैक्सपेयर को रिवाइज्ड ITR दाखिल करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल करने का विकल्प चुनना होगा. रिवाइज्ड टैक्स रिटर्न भरने की संख्या तय नहीं है लेकिन रिटर्न की स्क्रूटनी असेसमेंट होने के बाद रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल नहीं की जा सकती.

यह भी पढ़ें- अब वॉट्सऐप पर जानिए आपके इलाके में वैक्सीन है या नहीं, सरकार ने जारी किया मोबाइल नंबर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज