• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आयकर विभाग ने कहा- Pan Aadhar Link कराने के लिए आपके पास बचे हैं मात्र इतने दिन!

आयकर विभाग ने कहा- Pan Aadhar Link कराने के लिए आपके पास बचे हैं मात्र इतने दिन!

आयकर विभाग ने एक बार फिर कहा 31 मार्च तक पैन और आधार लिंक कराना होगा अनिवार्य

आयकर विभाग ने एक बार फिर कहा 31 मार्च तक पैन और आधार लिंक कराना होगा अनिवार्य

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) बीते साल 30 दिसंबर के बाद अब तक 8 बार इसके लिए समयसीमा बढ़ा चुका है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने 13 फरवरी को एक नोटिस जारी कर आठवीं बार इसकी समयसीमा बढ़ाई थी, जिसमें कहा गया था कि 31 मार्च 2020 तक पैन और आधार को लिंक नहीं करने पर पैन को इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सोमवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर से कहा है कि 31 मार्च तक हर हालत में पैन कार्ड आधार (Pan Card Aadhar Link Deadline) से लिंक करा लें. आयकर विभाग ने सोमवार को एक सार्वजनिक संदेश जारी करते हुए कहा है कि अब आपके पास मात्र 14 दिन बचे हैं. इसी 14 दिन में आप पैन से आधार लिंक करा लें. विभाग ने साफ कहा है कि पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च की समयसीमा से पहले यह काम पूरा कर लें. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब तक 8 बार पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक कराने का डेट बढ़ा चुका है. सोमवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक बार फिर से कहा है कि अगर इस बार तय तारीख तक आधार से लिंक नहीं कराई तो आपका पैन कार्ड 'निष्क्रिय' हो जाएगा.

    पैन-आधार से लिंक कराना है अनिवार्य
    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) बीते साल 30 दिसंबर के बाद अब तक 8 बार इसके लिए समयसीमा बढ़ा चुका है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने 13 फरवरी को एक नोटिस जारी कर आठवीं बार इसकी समयसीमा बढ़ाई थी, जिसमें कहा गया था कि 31 मार्च 2020 तक पैन और आधार को लिंक नहीं करने पर पैन को इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. पैन कार्ड का आधार से लिंक करने की कवायद पिछले साल सितंबर महीने के बाद शुरू की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की आधार योजना को वैध घोषित किया था और कहा था कि कर रिटर्न भरने और पैन के आवंटन के लिए आधार की अनिवार्यता बरकरार रहेगी.

    Don't miss the deadline!



    भारी जुर्माना भी लग सकता है
    इसलिए अगर अभी तक आपने PAN कार्ड Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिए, वरना आपको भारी जुर्माना तो लग ही सकता है. साथ में आपका पैन कार्ड निष्क्रिय भी हो सकता है. ऐसी जानकारी है कि अगर आपने इस बार 31 मार्च से पहले अपना पैन कार्ड अपने आधार से लिंक (PAN-Aadhaar Linking) नहीं कराया है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आपके ऊपर जुर्माना के साथ पैन कार्ड भी रद्द कर सकता है.

    पैन कार्ड निष्क्रिय होने के बाद दोबारा बनने में दिक्कत होगी
    जानकार मानते हैं कि एक बार आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा तो दोबारा से बनाने में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. IT डिपार्टमेंट ने पहले कहा था कि डेडलाइन के बाद जितने भी पैन कार्डहोल्डर्स का पैन आधार से लिंक नहीं होगा, उनके PAN को निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा. फिर बाद में डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया था कि लिंकिंग न कराने वाले लोगों को Income Tax Act के तहत सक्रिय PAN न रखने के आरोप में जुर्माना भरना पड़ सकता है.

    पैन कार्ड नहीं रहने से वित्तीय लेनदेन नहीं कर सकेंगे
    इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक पैन और आधार नहीं लिंक करने पर पैन कार्ड को इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इनऑपरेटिव का मतलब है कि इनकम टैक्स एक्ट के तहत किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन में पैन कार्ड का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी. आधार को यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जारी करता है, वहीं पैन को इनकम टैक्स विभाग जारी करता है.

    CBDT ने हालिया नोटिस में पैन इनऑपरेटिव करने को लेकर कई जरूरती बातें बताई थीं. इसमें कहा गया कि अगर किसी को जुलाई 2017 से पहले पैन कार्ड जारी किया गया है तो उन्हें इसे 31 मार्च 2020 तक लिंक कराना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर इस व्यक्ति पैन इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इसके बाद उन्हें लिंक करने तक पैन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें:

    Coronovirus: विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को देश लौटने के लिए देना होगा इन 3 सवालों का जवाब

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज