21.24 लाख टैक्सपेयर्स को जारी हुआ 71,229 करोड़ रुपए का रिफंड, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

21.24 लाख टैक्सपेयर्स को जारी हुआ 71,229 करोड़ रुपए का रिफंड, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
CBDT के ई-मेल का जवाब दें

24,603 करोड़ रुपए का रिफंड व्यक्तिगत आयकरदाताओं (Individual Income Taxpayers) का शामिल है जो 19.79 लाख करदाताओं को को जारी किए गए. वहीं कंपनी कर (Company Tax) के तहत 1.45 लाख करदाताओं को 46,626 करोड़ रुपए वापस किये गये हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income tax Department) ने 8 अप्रैल से 11 जुलाई के बीच 21.24 लाख करदाताओं (Taxpayers) को 71,229 करोड़ रुपए के रिफंड जारी किए. इसमें 24,603 करोड़ रुपए का रिफंड व्यक्तिगत आयकरदाताओं (Individual Income Taxpayers) का शामिल है जो 19.79 लाख करदाताओं को को जारी किए गए. वहीं कंपनी कर (Company Tax) के तहत 1.45 लाख करदाताओं को 46,626 करोड़ रुपए वापस किये गये हैं.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, जो भी रिफंड से जुड़े मामले हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर लिया जा रहा है और इसे 31 अगस्त 2020 तक पूरा कर लिये जाने की संभावना है. बयान के अनुसार सरकार करदाताओं को बिना किसी समस्या के कर संबंधी सेवाएं देने पर जोर दे रही है. वह इस बात से अवगत है कि कोविड-19 महामारी (COVID-19) के दौरान इस कठिन हालात में कई टैक्सपेयर्स इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनकी कर मांग और रिफंड का मामला यथाशीघ्र सुलझे.

यह भी पढ़ें- 1 करोड़ रुपए जीतने का मौका, इस कंपनी ने शुरू किया खास कॉन्सर्ट विडियो बनाकर जीतें इनाम



CBDT के ई-मेल का जवाब दें
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने टैक्सपेयर्स से उनके रिफंड के तेजी से प्रसंस्करण को लेकर विभाग के ई-मेल पर तुरंत जवाब देने को कहा है. इससे विभाग उनके रिफंड की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिये कदम उठाएगा.

कैसे चेक करें कि आपका आईटीआर प्रोसेस हुआ या नहीं?

>> कोई भी टैक्सपेयर अपने आईटीआर प्रोसेसिंग का स्टेटस इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगिन कर चेक कर सकता है.

>> इस पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको डैशबोर्ड में जाकर View return/forms पर क्लिक करना होगा.

>> इसमें आपको “Income tax returns” सेलेक्ट कर स​बमिट पर क्लिक करना होगा.

>> अगले स्टेप में आपने जिस साल का रिटर्न फाइल किया है, उस साल के “Acknowledgement Number” पर क्लिक करेंगे. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपकाा आईटीआर का रिटर्न स्टेटस क्या है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज