Home /News /business /

लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस

लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस

इनकम टैक्स विभाग ने आपकी समस्याओं को सुलझाने के लिए ऑनलाइन चैट सेवा शुरू कर दी है. इसके ज़रिए करदाता टैक्स संबंधी मुद्दों पर अपने सभी सवालों के जवाब हासिल कर सकते है. आइए जानें इसके बारे में...

    इनकम टैक्स विभाग ने करदाताओं की समस्याओं को सुलझाने के लिए ऑनलाइन चैट सेवा शुरू कर दी है. इसके ज़रिए करदाता टैक्स संबंधी मुद्दों पर अपने सभी सवालों के जवाब हासिल कर सकते है. टैक्स एक्सपर्ट अमिताभ सिंह के मुताबिक ये सेवा इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के मुख्‍य पेज www.incometaxindia.gov.in/ पर उपलब्ध हैं. इस पेज पर यूजर्स को 'लाइव चैट ऑनलाइन- आस्क यॉर क्वेरी का विकल्प नजर आएगा. इसके ज़रिए किसी भी सवाल का जवाब पाया जा सकता है. आपको बता दें कि वित्‍त वर्ष 2017-18 के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2018 है.

    स्टेप-1 इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन लाइव चैट की सुविधा शुरू की है. कोई भी टैक्‍सपेयर इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx पर जाकर सरकार के इनकम टैक्‍स एक्‍सपर्ट्स से लाइव चैट कर सकता है और इनकम टैक्‍स से जुड़े हर सवाल का जवाब पा सकता है.(ये भी पढ़ें-सरकार अब ऐसे खोलेगी आपकी कुंडली, इन 8 बातों का देना होगा जवाब...)

    स्टेप-2 लाइव चैट विंडो पर जाएं-इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की साइट पर जाने पर आपको दाहिनी तरफ सबसे नीचे लाइव चैट ऑनलाइन नाम से एक विंडो दिखेगी. आपको इस विंडो पर क्लिक करना होगा. विंडो पर क्लिक करने पर आपको अपना नाम, ईमेल और अपनी क्‍वैरी डालनी होगी. इसके साथ ही ऑनलाइन चैट शुरू हो जाएगा.

    इस बार समय पर भरें ITR, नहीं तो देनी होगी 10 हजार रुपए की पेनल्‍टी


    सवालों के जवाब-आप लाइव चैट में पूछ सकते हैं आपकी इनकम पर टैक्‍स लगेगा या नहीं. आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना जरूरी है या नहीं. आपकी इनकम पर आपको कितना टैक्‍स देना होगा. आप इस तरह के सवाल पूछ सकते हैं. इसके अलावा आप एक्‍सपर्ट से यह भी पूछ सकते हैं कि किस तरह की तरह की इनकम पर टैक्‍स लगता है और किस तरह की इनकम पर टैक्‍स नहीं लगता है. (ये भी पढ़ें-नए ITR फॉर्म को समझना है बेहद जरूरी, देनी होगी सैलरी की अधिक जानकारी)

    रहेंगे टेंशन फ्री-आपको इनकम टैक्‍स के नियमों से जुड़ी जानकारी होने से काफी फायदा होगा. आम तौर पर बहुत से लोगों को इनकम टैक्‍स से जुड़े नियमों की जानकारी नहीं है. इसकी वजह से वे कई बार इनकम टैक्‍स नियमों का पालन नहीं करते हैं. इससे उनके कानूनी शिकंजे में फंसने का खतरा रहता है.

    Tags: Income tax, Income tax department, Income tax return, Income tax returns, Tax benefit

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर