Home /News /business /

मुंबई में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई, 184 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी का खुलासा

मुंबई में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई, 184 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी का खुलासा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने मुंबई के रियल एस्टेट ग्रुप के परिसरों पर छापा मारकर करीब 184 करोड़ काले धन का खुलासा किया.

    नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने मुंबई के दो रियल एस्टेट कारोबारी ग्रुप और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) के परिवार के कुछ सदस्यों के परिसरों पर छापा मारकर करीब 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति (Unaccounted Income) का पता लगाया है. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

    टैक्स डिपार्टमेंट के पॉलिसी मेकिंग बॉडी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज यानी सीबीडीटी (CBDT) ने एक बयान में बताया कि मुंबई, पुणे, बारामती, गोवा और जयपुर के 70 परिसरों पर सात अक्टूबर को छापे मारे गए थे. छापेमारी के दौरान मिले सबूतों से प्रथमदृष्ट्या बेहिसाब और बेनामी धन के कई बार लेन-देन का पता चला. बयान में किसी का नाम बताए बिना कहा गया, ”दोनों ग्रुप की करीब 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय के साक्ष्य मुहैया कराने वाले आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं.”

    अजित पवार का दावा- उनकी बहनों के परिसरों पर की गई छापेमारी
    पवार ने छापेमारी के दिन मीडिया से कहा था कि उनकी तीन बहनों के परिसरों पर भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की. उनकी एक बहन महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले और दो बहनें पुणे जिले में रहती हैं.

    छापेमारी के दौरान 2.13 करोड़ कैश और 4.32 करोड़ रुपये के गहने जब्त 
    सीबीडीटी ने कहा कि छापेमारी के दौरान 2.13 करोड़ रुपये की बेहिसाब कैश और 4.32 करोड़ रुपये के गहने जब्त किए गए थे. उन्होंने कहा, ”छापेमारी की इस कार्रवाई के बाद इन कारोबारी समूहों द्वारा कई कंपनियों के साथ ऐसे लेन-देन का पता चला, जो प्रथम दृष्टया संदिग्ध प्रतीत होते हैं.”

    ये भी पढ़ें- IDFC Credit Card Offer: 10 नवंबर तक ईएमआई और Tap & Pay ट्रांजैक्शन पर पाएं 5 फीसदी कैशबैक, जानें डिटेल

    बयान में कहा गया है कि विभाग ने पाया कि महाराष्ट्र के एक प्रभावशाली परिवार की संलिप्तता से संदिग्ध स्रोतों के माध्यम से धन मुहैया कराया गया. इसमें कहा गया, ”संदिग्ध तरीकों से मिले धन का इस्तेमाल मुंबई के एक मुख्य इलाके में ऑफिस की इमारत, दिल्ली के एक पॉश इलाके में फ्लैट, गोवा में रिसॉर्ट, महाराष्ट्र में कृषि भूमि और चीनी की मिलों जैसी विभिन्न पूंजियों में निवेश करने के लिए किया गया.”

    Tags: Ajit Pawar, Income tax, Income tax department

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर