• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • VIDEO: इनकम टैक्स के फ्रॉड SMS से लग सकता है लाखों का चूना, ऐसे रहें सेफ़

VIDEO: इनकम टैक्स के फ्रॉड SMS से लग सकता है लाखों का चूना, ऐसे रहें सेफ़

पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से मेल आए हैं. अगर ऐसा कोई मेल आपको मिला है तो सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है...

  • Share this:
    इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे इंटरनेट पर जालसाजों ने लोगों को धोखा देना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से मेल आए हैं. इनमें रिफंड अमाउंट पाने के लिए नेट-बैंकिंग की जानकारी मांगी गई है. आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कभी भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगता. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2018  हैं.

    सावधान रहें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट प्रवक्ता ने बताया है कि विभाग अपनी वेबसाइट पर चेतावनियां जारी करता रहता है. साथ ही हम टैक्सपेयर्स को टेक्स्ट मेसेज भेजकर भी ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सचेत करते रहते हैं. सबसे बढ़िया तो यह है कि इस तरह के संदिग्ध मेल का जवाब नहीं दें और न ही बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड डीटेल्स शेयर करें, क्योंकि हम इनकी मांग नहीं करते. (ये भी पढ़ें-लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस)

    इस बार समय पर भरें ITR, नहीं तो देनी होगी 10 हजार रुपए की पेनल्‍टी


    ऐसे पहचानें फर्जी मेल- फर्जी मेल आईडी और सही सरकारी आईडी में दो अंतर हैं. पहला यह कि फर्जी मेल में सिर्फ फाइलिंग (filling) है, जबकि सही सरकारी मेल आईडी में फाइलिंग से पहले ई (efliling) है. दूसरा अंतर फाइलिंग की स्पेलिंग को लेकर है. फर्जी मेल आईडी में (filling) में डबल एल (ll) है जबकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मेल आईडी में फाइलिंग (filing) की सही स्पेलिंग यानी सिंगल एल (l) है. धोखाधड़ी करनेवालों की ओर से जो मेल आ रहे हैं, उनकी आईडी है- donotreply@incometaxindiafilling.gov.in. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आईडी donotreply@incometaxindiaefiling.gov.in है.  (ये भी पढ़ें-सरकार अब ऐसे खोलेगी आपकी कुंडली, इन 8 बातों का देना होगा जवाब...)

    लग सकता हैं लाखों का चूना- ई-मेल के जरिए अगर आपना अपनी बैंकिंग डिटेल दी तो आपको लाखों रुपये की चपत लग सकती हैं. ये लोग आपके पर्सनल डिटेल्स के लिए बैंक से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज