Home /News /business /

income tax department warns against fraudulent messages being circulated abhs

इनकम टैक्स के नाम पर चल रहा स्कैम, किसी से शेयर न करें अपनी निजी जानकारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने फर्जी मैसेज से बचने की सलाह दी है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने फर्जी मैसेज से बचने की सलाह दी है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को किसी से अपना पर्सनल या फाइनेंशियल जानकारी शेयर नहीं करने का सुझाव दिया है. उसने कहा है कि आंख मूंदकर एसएमएस या ईमेल का जवाब देना उनके लिए मुसीबत बन सकती है.

नई दिल्ली. डिजिटल लेनदेन के साथ धोखाधड़ी भी तेजी से बढ़ रही है. हैकर अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम से रिफंड या अन्य फर्जी मैसेज भेजकर टैक्सपेयर्स या दूसरों के खाते से रकम गायब कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को उसके नाम से भेजे जा रहे फर्जी मैसेज का शिकार होने से बचने की सलाह दी है. डिपार्टमेंट ने लोगों को सचेत किया है कि आंख मूंदकर एसएमएस या ईमेल का जवाब देना उनके लिए मुसीबत बन सकती है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को अपना पर्सनल या फाइनेंशियल विवरण किसी के साथ शेयर नहीं करने को कहा है. विभाग के मुताबिक, किसी भी ईमेल पर अकाउंट नंबर, पैन और अन्य गोपनीय जानकारी नहीं देनी चाहिए. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साफ किया है कि उसकी तरफ से इस प्रकार का कोई विवरण नहीं मांगा जाता है. डिपार्टमेंट ने इस संबंध में अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है. आमतौर पर रिटर्न भरने और रिफंड प्रोसेस का एसएमएस भेजा जाता है, लेकिन हैकर ईमेल या एसएमएस में भी लिंक भेजकर जानकारी मांगते हैं.

लॉटरी मैसेज से किया था सावधान

पिछले दिनों इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने PIB फैक्ट चेक से लोगों को लॉटरी स्कैम के प्रति सावधान करते हुए एक ट्वीट शेयर किया है. उसने कहा था कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसा कोई लकी ड्रा नहीं चला रहा है. डिपार्टमेंट ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में प्रसारित हो रहे मैसेज को फर्जी करार देते हुए लोगों को अपनी पर्सनल या फाइनेंशियल जानकारी शेयर नहीं करने की सलाह दी थी.

ये भी पढ़ें- Tax Saving : डोनेशन पर टैक्स बेनिफिट पाने के बदले नियम, कैसे मिलेगा अधिकतम फायदा?

नौकरी के झांसे में नहीं आएं

इनकम टैक्स विभाग ने इस साल फरवरी में लोगों को उसके नाम पर नौकरी का झांसा देने वाले मैसेज से सावधान किया था. उसने ट्वीट किया था, “इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जनता को सावधान करता है कि इस डिपार्टमेंट में नौकरी के इच्छुक लोग फर्जी नियुक्ति पत्र जारी करने वाले धोखेबाजों के झांसे में नहीं आएं.”

दरअसल, डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम भी बढ़ा है. जालसाज फर्जी मैसेज या ईमेल भेजकर यह दावा करते हैं कि संदेश पाने वाले ने बड़ी लॉटरी जीती है. एक बार जब किसी को इस पर यकीन हो जाता है, तो जालसाज उस लॉटरी को प्रोसेस करने के लिए पैसे मांगता है. नौकरी के नाम पर भी यही खेल हो रहा है.

Tags: Business news in hindi, Income tax department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर