नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने नई इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था में ये छूट देने का फैसला किया

नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने नई इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था में ये छूट देने का फैसला किया
सीबीडीटी ने Rule-2BB में संशोधन कर सैलरीड एम्‍प्‍लॉज को मिलने वाले कुछ अलाउंस को इनकम टैक्‍स के दायरे से बाहर कर दिया है.

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने Rule-2BB में संशोधन कर वैतनिक कर्मचारियों (Salaried Employee) को मिलने वाले कुछ भत्‍तों (Allowances) को टैक्‍स के दायरे से (Tax Exemption) बाहर कर दिया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट 2020 में नई इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था (New Tax Regime) की घोषणा की थी. उन्‍होंने बताया था कि कोई भी करदाता इनकम टैक्‍स में छूट का लाभ लेने के लिए नई या पुरानी व्‍यवस्‍था में किसी एक का चुनाव कर सकता है. बजट में घोषित नई टैक्‍स व्‍यवस्‍था 1 अप्रैल 2020 से लागू हो चुकी है. अब केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने उन वैतनिक कर्मचारियों (Salaried Employee) के लिए नई अधिसूचना जारी की है, जिन्‍होंने नई व्‍यवस्‍था के तहत टैक्‍स में छूट लाभ लेने का विकल्‍प चुना है. सीबीडीटी ने ऐसे कर्मचारियों को मिलने वाले कुछ भत्‍तों को टैक्‍स के दायरे से बाहर रखने के लिए Rule-2BB में संशोधन किया है.

ये भी पढ़ें- 30 जून से शुरू हो जाएगा Unlock-2.0, उद्योगों की रफ्तार बढ़ाने पर होगा केंद्र का जोर

इन भत्‍तों पर कर सकते हैं टैक्‍स छूट का दावा
सीबीडीटी के मुताबिक, नई व्‍यवस्‍था चुनने वाले नौकरीपेशा करदाता (Taxpayers) आयकर की धारा-10(14) के तहत कई तरह के भत्‍तों पर कर छूट (Tax Exemption) का दावा कर सकते हैं. नई व्‍यवस्‍था के तहत नौकरीपेशा टैक्‍सपेयर टूर भत्‍ता (Tour Allowance) या ट्रांसफर भत्‍ता (Transfer Allowance) पर टैक्‍स से छूट का दावा कर सकते हैं. वहीं, यात्रा के दौरान होने वाले रोजमर्रा के खर्चों (Daily Allowance) के एवज में कंपनी की ओर से मिलने भत्‍ते भी टैक्‍स छूट के दायरे में आएंगे.
ये भी पढ़ें- अब आप भी ले सकते हैं 'कोरोना कवच' और 'कोरोना रक्षक' की सुरक्षा, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ



दिव्‍यांग कर्मचारियों को इस भत्‍ते पर टैक्‍स छूट
केंद्रीय प्रत्‍यक्ष बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ऑफिशियल ड्यूटी के दौरान कहीं आने-जाने के लिए इस्‍तेमाल किए गए वाहन के किराये पर यानी कंवेंस अलाउंस (Conveyance Allowance) पर भी वैतनिक कर्मचारी (Salaried Employee) टैक्‍स छूट का क्‍लेम कर सकता है. इसके अलावा दिव्‍यांग (Handicapped) कर्मचारियों को कंपनी की ओर से दिया जाने वाला ट्रांसपोर्ट भत्‍ते (Transport Allowance) पर भी इनकम टैक्‍स छूट ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading