खुशखबरी! 24 घंटे में मिलेगा इनकम टैक्स रिफंड, इन टैक्सपेयर्स को मिलेगी खास सुविधा

अब टैक्सपेयर भी होंगे वेरिफाइड, इनकम टैक्स करेगा करदाताओं की ग्रेडिंग, वेरिफाइड टैक्सपेयर्स को 24 घंटे में रिफंड मिलेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2019, 2:22 PM IST
  • Share this:
सैलरिड क्लास लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उनके प्रोफाइलिंग के आधार पर उनको वेरिफाइड करेगा. इन वेरिफाइड टैक्सपेयर्स का इनकम टैक्स रिफंड 24 घंटे के अंदर आ पाएगा. मौजूदा जानकारी के आधार पर ऐसे इनकम टैक्सपेयर्स को प्रीफील्ड टैक्स रिटर्न मुहैया कराया जाएगा जिसको सिर्फ चेक करके आपको इसे सबमिट करना है. उसके बाद आपको 24 घंटे के अंदर आपके खाते में आपका रिफंड आ जाएगा. (ये भी पढ़ें: 1 महीने की नौकरी में इम्प्लॉई की मौत होने पर भी PF नॉमिनी को हर महीने मिलती है पेंशन)

दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एडवांस एंटीग्रेटेड सेंटर प्रोसेसिंग पर काम कर रहा है जिसके बाद यह संभव हो सकेगा कि इसमें आपके इनकम टैक्स रिटर्न की फाइलिंग और प्रोसेसिंग एक ही साथ हो सकेगी. अभी ये अलग-अलग होता था जिसकी वजह से समय लग जाता था. लेकिन जब ये इंटीग्रेटेड होगा तो रिटर्न और फाइलिंग एक साथ होगी तो ये 24 घंटे के अंदर संभव हो सकेगा.

ये भी पढ़ें: Railway की खास फैसिलिटी: टिकट बिना कैंसिल करे बदल सकते हैं यात्री का नाम, जानें क्या है प्रॉसेस



इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जितने भी टैक्सपेयर्स हैं उनको ट्विटर के तर्ज पर जो वेरिफाइड अकाउंट होता है, उसी के तर्ज पर एक्रीडेशन देने की व्यवस्था कर रहा है. यानी जो एक्रीडेटेड या वेरिफाइड टैक्सपेयर होंगे उनको ये पहले चरण में फैसिलिटी दी जाएगी. उनका टैक्स रिटर्न सिंगल क्लिक में जमा कर सकते हैं और साथ ही साथ जो रिफंड भी होगा वो 24 घंटे के अंदर आ पाएगा.



(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज