अपना शहर चुनें

States

टैक्स चोरों की खैर नहीं, नहीं जमा किया Tax तो बैंक खाते से सीधा काट लिया जाएगा पैसा

फाइल फोटो
फाइल फोटो

IT डिपार्टमेंट टैक्स बकायदारों के बैंक खातों से सीधे पैसे निकालेगा.

  • Share this:
इनकम टैक्स (Income Tax) डिपार्टमेंट अब टैक्स चोरी करने वालों पर शिकंजा कसेगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट करोड़ों रुपये के बकाए को वसूलने के लिए अब उस कानून का इस्तेमाल करने लगा है, जो वो भगोड़ों पर करता है. IT डिपार्टमेंट टैक्स बकायदारों के बैंक खातों से सीधे पैसे निकालेगा. फिलहाल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को करदाताओं से करीब 60,000 करोड़ रुपये वसूलने हैं. वित्त वर्ष की समाप्ति के बाद भी इतना संग्रह नहीं हो पाया, जिसके चलते लक्ष्य भी पूरा करने में विभाग को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. (ये भी पढ़ें: ट्रंप फिर भड़के, भारत को दुनिया का सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बताया)

कलेक्शन का दबाव अधिक
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आंतरिक सूत्रों ने संकेत दिया है कि डायरेक्ट टैक्स डिपार्टमेंट पर कलेक्शन का दबाव अधिक है. सरकार चाहती है कि गुड्स एंड सर्विसेज (GST) कलेक्शन के मोर्चे पर थोड़ी नरमी रखी जाए, क्योंकि ज्यादातर छोटी और मझोली कंपनियां दबाव का सामना कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का चुनावी ट्रंप कार्ड: 5 लाख युवाओं को देगी 6 हजार रुपये महीना, जानें सबकुछ
सीधे बैंक खातों से वसूलने पर विचार


इनकम टैक्स अधिकारी कानून में एक विशेष प्रावधान का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं जो करदाताओं के बैंक खातों से सीधे बकाया वसूलने की इजाजत देता है. अभी तक इस प्रावधान का इस्तेमाल बहुत कम किया गया है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 500 रुपये लगाकर बनाएं लाखों रुपए, इस स्कीम में पैसा लगाने पर मिलेगा डबल फायदा

ये भी पढ़ें: सावधान! नए तरीके से हो रही बैंक खाते से पैसों की चोरी, ऐसे रखें सेफ

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज