इनकम टैक्‍स को लेकर नया सुझाव, 10 लाख कमाने वालों के बचेंगे हर साल 50 हजार रुपए

आईएएनएस
Updated: August 29, 2019, 4:48 PM IST
इनकम टैक्‍स को लेकर नया सुझाव, 10 लाख कमाने वालों के बचेंगे हर साल 50 हजार रुपए
10 लाख कमाने वालों के बचेंगे हर साल 50 हजार रुपए

इनकम टैक्‍सपेयर (Income Taxpayer) को मोदी सरकार जल्‍द एक अच्‍छी खबर दे सकती है. CBDT की एक कमेटी ने सरकार को टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करने की सिफारिश भेजी है.

  • Share this:
इनकम टैक्‍सपेयर (Income Taxpayer) को मोदी सरकार जल्‍द एक अच्‍छी खबर दे सकती है. CBDT की एक कमेटी ने सरकार को टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करने की सिफारिश भेजी है. इसमें कहा गया है कि 5 लाख तक की आय पर Tax पूरी तरह से माफ कर दिया जाए. साथ ही 5 से 10 लाख रुपए की इनकम पर भी टैक्‍स घटाकर 20% से 10% कर दिया जाए.

नौकरीपेशा पर नया टैक्‍स लगाने की सिफारिश
सीबीडीटी के सदस्य अखिलेश राजन की अगुवाई में सरकार ने यह कमेटी बनाई थी. इस कमेटी (Direct Tax code Taskforce) ने नौकरीपेशा पर नया टैक्‍स लगाने की सिफारिश की है. अगर ऐसा होता है तो इससे 58 साल पुराने इनकम टैक्‍स एक्‍ट में बदलाव हो जाएगा. अगर इस टास्‍कफोर्स की सिफारिशों को मान लिया जाता है, तो 10 लाख रुपये सालाना कमानेवाले को 10 फीसदी इनकम टैक्‍स देना होगा. यानि उनके हर साल 50 हजार रुपए बचेंगे.

ये भी पढ़ें: कभी अखबार बेचकर चलाते थे घर! आज दान किए 36 करोड़ रुपये

अभी हैं ये रूल्स
समाचार एजेंसी IANS की खबर की मानें तो निजी आयकर के स्लैब में आमूल-चूल बदलाव प्रस्तावित किए गए हैं. इनमें 10 लाख से 20 लाख रुपये तक की सालाना निजी आय पर 20 फीसदी टैक्‍स का प्रस्ताव है. वर्तमान में, 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की निजी आय पर 5 फीसदी कर लगाया जाता है, 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की निजी आय पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसदी आयकर लगता है.


Loading...

20 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये तक तक की आय वालों पर लगेगा इतना टैक्स
जिनकी सालाना आय 5 लाख रुपये तक है, उन्हें कर छूट मिलेगी, जैसा कि अंतरिम बजट में अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को छूट के साथ शून्य टैक्स चुकाने की घोषणा की थी. टास्‍कफोर्स की सिफारिशों को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को 19 अगस्त को सौंपी गई थी, लेकिन इसे अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है. समिति ने सिफारिश की है कि 20 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये तक की आय वालों पर 30 फीसदी दर से टैक्स लगेगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा, अब फोन की तरह बदलें बिजली कंपनी

इसके साथ ही, दो करोड़ रुपये सालाना से अधिक कमाई करने वालों पर 35 फीसदी कर लगाने का प्रस्ताव दिया गया है, जबकि उन पर कोई सरचार्ज नहीं लगेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 11:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...